लॉकडाउन में अश्लील वेबसाइट देखने वाले हो जाएं सावधान,हो सकते हैं ब्लैकमेलिंग के शिकार

लॉकडाउन में अश्लील वेबसाइट देखने वाले हो जाएं सावधान,हो सकते हैं ब्लैकमेलिंग के शिकार

Anita Peddulwar
Update: 2020-04-18 12:56 GMT
लॉकडाउन में अश्लील वेबसाइट देखने वाले हो जाएं सावधान,हो सकते हैं ब्लैकमेलिंग के शिकार

 डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र पुलिस ने अश्लील यानी पोर्न वेबसाइट देखना वालों को सावधान किया है। क्योंकि साइबर ठग धन उगाही वाले मेल भेज रहे हैं और बिटक्वाइन के तौर पर पैसे न देने पर पोर्न देखते हुए वीडियो सार्वजनिक करने की धमकी दे रहे हैं। महाराष्ट्र साइबर अपराध शाखा के पुलिस अधीक्षक बालसिंह राजपूत ने बताया कि ठग ऐसे लोगों को ईमेल भेज रहे हैं जो वेबसाइट्स पर अश्लील विषयवस्तु देखते हैं और उनसे फिरौती के तौर पर बिटक्वाइन की मांग करते हैं।

 भुगतान नहीं करने पर अश्लील वेबसाइट देखते हुए उनका वीडियो सार्वजनिक करने की धमकी देते हैं।ठग पोर्न वेबसाइट पर कुछ मालवेयर (ऐसा साफ्टवेयर जो किसी कम्प्यूटर अथवा व्यक्ति अथवा सर्वर को नुकसान पहुंचाने के इरादे से बनाया जाता है) डाल देते हैं और जब कोई इन साइट्स पर जाता है तो ठग उस व्यक्ति की जानकारी इकट्ठा कर लेते हैं। इसके बाद ब्राउजर रिमोट कंट्रोल कम्प्यूटर की तरह काम करने लगता है और इसके जरिए ये ठग व्यक्ति की स्क्रीन तक पहुंच जाते हैं और उस व्यक्ति के मित्रों के नंबर, सोशल मीडिया और ईमेल पर उसके पहचान वालों की जानकारी ले लेते हैं।

राजपूत ने बताया कि सारी जानकारी जुटाने के बाद ठग उपभोक्ता को ईमेल पर धमकी वाले संदेश भेजते हैं कि उस व्यक्ति का पोर्न साइट देखते हुए वीडियो है और अगर उन्हें बिटक्वाइन के जरिए भुगतान नहीं किया गया तो वे यह वीडियो जारी कर देंगे। उन्होंने बताया कि हाल में ऐसी घटनाएं बढ़ी हैं। उन्होंने बताया किऐसे ही एक व्यक्ति के पास मेल आया और ठग ने उससे 2900 डॉलर की मांग की और ऐसा नहीं करने पर उसके वेबकैम के जरिए रिकॉर्ड किए गए वीडियो को उसके दोस्तों, रिश्तेदारों और सहकर्मियों को भेज दिया जाएगा।
 
लॉकडाउन में बढ़े है पोर्न देखने वाले
लॉकडाउन के चलते लोग घरों में कैद होने को मजबूर हैं। ऐसे में दुनियाभर में पोर्न देखने वालों की संख्या तेजी से बढ़ी है, भारत भी इससे अछूता नहीं है। दुनिया की सबसे बड़ी पॉर्न वेबसाइट पॉर्न हब के आंकड़ों की मानें तो लॉकडाउन के बाद पोर्न बेवसाइट पर ट्रैफिक तेजी से बढ़ा है। पॉर्नहब के आंकड़े के मुताबिक तीन हफ्ते के लॉकडाउन के दौरान भारत में एडल्ट वेबसाइट्स विजिट करने वालों की संख्या में 95% की बढ़ोतरी रिकॉर्ड की गई है। रिपोर्ट में पता चलता है कि लॉकडाउन के चलते भारत, जर्मनी, फ्रांस, रूस, स्पेन, साउथ कोरिया, अमेरिका मे एडल्ट वेबसाइट की ट्रैफिक में काफी ज़्यादा उछाल रिकॉर्ड किया गया।


 

Tags:    

Similar News