भिंड में हिंसा फैलाने के आरोपी बीजेपी नेता गिरिराज जाटव गिरफ्तार

भिंड में हिंसा फैलाने के आरोपी बीजेपी नेता गिरिराज जाटव गिरफ्तार

Bhaskar Hindi
Update: 2018-04-07 06:34 GMT
भिंड में हिंसा फैलाने के आरोपी बीजेपी नेता गिरिराज जाटव गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क, भिंड। मध्य प्रदेश में भारत बंद के दौरान हिंसा भड़काने वालों के खिलाफ प्रशासन ने कड़ी कार्रवाई शुरू कर दी है। भिंड जिले से बीजेपी नेता गिरिराज जाटव को भारत बंद के दौरान हिंसा भड़काने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया है। इससे पहले उनकी गिरफ्तारी के लिए सूचना देने वाले को 10,000 रुपये का इनाम घोषित किया गया था। गिरिराज हिंसा के बाद से फरार चल रहे थे।

 

 

भारत बंद के दौरान हुई थी हिंसा

सुप्रीम कोर्ट द्वारा एससी-एसटी एक्ट में बदलाव के विरोध में बीते सोमवार यानी 2 अप्रैल को देशभर में आयोजित भारत बंद के दौरान मध्यप्रदेश के ग्वालियर, मुरैना, भिंड और चंबल के कई स्थानों से हिंसा की खबरें सामने आई थी। जिसके बाद हालात को देखते हुए प्रशासन ने कर्फ्यू जारी रखने के निर्देश दिए थे। इसके साथ ही एहतियातन इंटरनेट सेवाएं भी दो दिनों तक बाधित रखी गई थी। राज्य में घटी हिंसा की घटनाओं में 8 लोगों की मौत हुई थी।

 

इस दौरान बुधवार को भी भिंड में दो अलग-अलग घटनाओं में कर्फ्यू के बावजूद प्रदर्शनकारियों ने नगरपालिका कार्यालय के बाहर एक दुकान फूंक दी थी। मध्य प्रदेश में हुई हिंसा में 6 लोग मारे गए थे वहीं राजस्थान में एक और उत्तर प्रदेश में दो लोगों की जान चली गई थी। यूपी पुलिस हिंसा के आरोपी 450 से अधिक उपद्रवियों को हिरासत में लिया था।

 

 

कोर्ट ने दिया था ये फैसला

सुप्रीम कोर्ट ने याचिका पर सुनवाई करते हुए एससी/एसटी एक्ट में तत्काल गिरफ्तारी न किए जाने का आदेश दिया था। इसके अलावा एससी/एसटी ऐक्ट के तहत दर्ज होने वाले केसों में अग्रिम जमानत को भी मंजूरी दी थी। शीर्ष अदालत ने कहा कि इस कानून के तहत दर्ज मामलों में ऑटोमेटिक गिरफ्तारी की बजाय पुलिस को 7 दिन के भीतर जांच करनी चाहिए और फिर आगे ऐक्शन लेना चाहिए।

इतना ही नहीं शीर्ष अदालत ने कहा था कि सरकारी अधिकारी की गिरफ्तारी अपॉइंटिंग अथॉरिटी की मंजूरी के बिना नहीं की जा सकती। गैर-सरकारी कर्मी की गिरफ्तारी के लिए एसएसपी की मंजूरी जरूरी होगी।

Similar News