ताड़ोबा में ब्लैक लेपर्ड टूरिस्टों को कर रहा आकर्षित

ताड़ोबा में ब्लैक लेपर्ड टूरिस्टों को कर रहा आकर्षित

Anita Peddulwar
Update: 2018-05-24 07:15 GMT
ताड़ोबा में ब्लैक लेपर्ड टूरिस्टों को कर रहा आकर्षित

डिजिटल डेस्क, चंद्रपुर। बाघ-तेंदुए सहित वन्य प्राणियों व पक्षियों की विभिन्न प्रजातियों के लिए मशहूर ताड़ोबा के जंगल में अब ब्लैक लेपर्ड पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र होगा। ताड़ोबा के बफर में स्थापित स्वसारा रिसोर्ट से बेल्जियम का परिवार व्याघ्र दर्शन की सैर करने के लिए निकला। सफारी का आनंद लेने के बाद शाम को जब परिवार लौटने लगा  तब लगभग सवा 5 बजे के दौरान कोलसा रेंज के शिवणझरी एरिया में एक वॉटर बाडी के पास काला तेंदुआ दिखाई दिया।  सफारी में बेल्जियम के जिन फंकोइस एरनोटस् व जूलियट डेकास्टेकर उनकी तीन बच्चियां लीना, जिया और रूबी के साथ सहयोगी पक्षीमित्र स्वारना चक्रवर्ती, गाइड शालिक येरमे तथा वाहन चालक प्रफुल्ल येरमे साथ थे।

अचानक दिखा ब्लैक लेपर्ड
वाहन के सामने अचानक ब्लैक लेपर्ड देखकर टूरिस्ट हक्केबक्के रह गए। जूलियट ने ब्लैक लेपर्ड को कैमरे में कैद किया। जिसकी फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर वाइरल भी हुई, किंतु खबर की पुष्टि नहीं हो पा रही थी। बुधवार को ताड़ोबा व्याघ्र प्रकल्प के क्षेत्र संचालक मुकुल त्रिवेदी ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि यह एक सामान्य तेंदुआ ही है। जेनेटिक तब्दिलियों के चलते कई बार स्किन का रंग जन्मत: ही बदल जाता है। इससे सफेद कौए, मोर, सफेद शेर जैसी कई प्रजातियां अपने मूल रंग से अलग रंग की देखी जाती हैं। वाइल्ड लाइफ इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया की  अध्ययनकर्ता पल्लवी घासकड़वी के अनुसार 2014 में ही काले रंग के मादा तेंदुए का शावक वन विभाग के कैमरे में टे्रस हुआ था।

ताड़ोबा की इस सीजन की बात करें तो सीजन में काफी भीड़ रही है । 15 जून तक बुकिंग फुल बताई जा रही है। पिछले साल भी लगभग इसी तरह की स्थिति थी। अब काला तेंदुआ दिखने से पर्यटकों का आकर्षण और भी बढ़ गया है। कोलसा रेंज के शिवणझरी क्षेत्र में पर्यटकों की भीड़ जुटने की संभावना है। बहरहाल, कोलसा रेंज में कैमरों की संख्या बढ़ाई गई है। 

Similar News