परीक्षा में शामिल शिक्षकों का दो लाख का बीमा ,माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बढ़ाई बीमा की राशि

परीक्षा में शामिल शिक्षकों का दो लाख का बीमा ,माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बढ़ाई बीमा की राशि

Bhaskar Hindi
Update: 2019-02-26 07:37 GMT
परीक्षा में शामिल शिक्षकों का दो लाख का बीमा ,माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बढ़ाई बीमा की राशि

डिजिटल डेस्क,दमोह । माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा 1 मार्च से प्रारंभ होने वाली हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी की परीक्षाओं में शामिल शिक्षकों का बीमा कराया गया है । बोर्ड परीक्षा में प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से कर्मचारियों के साथ अप्रिय घटना होने पर दो लाख का बीमा की रिस्क कवर दी गई है । इसी के तहत बोर्ड परीक्षा में तैनात जिले के लगभग 15 सौ शिक्षकों का बीमा कराया गया है । परीक्षा ड्यूटी के दौरान यदि किसी कर्मचारी की मृत्यु हो जाती है या फिर कोई अप्रिय घटना घटित होती है तो उसे  2 लाख की बीमा राशि प्रदान की जाएगी । इसके अलावा परीक्षा केंद्र पर असामाजिक हमले के दौरान यदि कोई कर्मचारी गंभीर रूप से घायल होता है या परीक्षा केंद्र पर आने जाने के दौरान सड़क हादसे मैं घायल होता है तो भी उसे माध्यमिक शिक्षा मंडल बीमा के द्वारा 50 हजार  की राशि प्रदान करेगा। बोर्ड के आदेश के अनुसार बीमा कंपनी ने वर्ष 2018 की बोर्ड परीक्षा में प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रूप से शामिल शिक्षकों के बीमा कराने के लिए प्रीमियम की राशि की स्वीकृति दी प्रदान कर दी है । ग्रुप बीमा पॉलिसी के अंतर्गत परीक्षा में शामिल सभी कर्मचारी इस इस पालसी के सदस्य  होंगे ।

5 अप्रैल तक प्रभावी रहेगा बीमा

बोर्ड परीक्षा में लगे सभी कर्मचारियों के बीमा की अवधि 1 मार्च से प्रारंभ होकर 5 अप्रैल तक निर्धारित रहेगी इस दौरान बोर्ड परीक्षा में ड्यूटी पर यदि मृत्यु होती है तो दो लाख रुपए स्थाई रूप से शारीरिक अक्षमता होने पर 2 लाख रुपए तथा एक हाथ एक आंख एक पैर यदि पूरी तरह से अक्षम होता है तो उसे भी 2 लाख रुपए मिलेंगे । इसी तरह यदि गंभीर चोट लगती है तो संबंधित कर्मचारी को 50 हजार रुपये की क्षतिपूर्ति दी जाएगी ।

इनका कहना है

बोर्ड परीक्षा में शामिल कर्मचारी दूरदराज के केंद्रों में भी पदस्थ रहते हैं ऐसे में उनके साथ यदि किसी प्रकार की अप्रिय घटना घटित होती है इसे हेतु  इन सभी का बोर्ड ने बीमा कराया है और इस वर्ष बीमा की राशि भी बढ़ाई गई है ।
- डीके मिश्रा  परीक्षा प्रभारी दमोह

 

Similar News