प्रेमिका ने शादी करने कहा तो प्रेमी ने फांसी पर लटका दिया, सुसाइड नोट से हुआ खुलासा

प्रेमिका ने शादी करने कहा तो प्रेमी ने फांसी पर लटका दिया, सुसाइड नोट से हुआ खुलासा

Bhaskar Hindi
Update: 2018-10-23 13:03 GMT
प्रेमिका ने शादी करने कहा तो प्रेमी ने फांसी पर लटका दिया, सुसाइड नोट से हुआ खुलासा

डिजिटल डेस्क, अनूपपुर। पहले प्यार परवान चढ़ा, साथ जीने मरने की कसमें खायी, घर वालों के विरोधों का सामना किया, लेकिन उसे नहीं मालूम था कि वह जिससे प्यार करती है, वही उसकी हत्या कर देगा। ऐसा ही मामला शहडोल जिले का सामने आया है, जहां एक प्रेमी ने अपनी प्रेकिका को इसलिस फांसी पर लटका दिया, क्योंकि वह उससे शादी करने कह रही थी। आरोपी प्रेमी अब पुलिस हिरासत में है।

जानकारी के मुताबिक कोतवाली अनूपपुर अंतर्गत खोलइया ग्राम में  विजयादशमी  19 अक्टूबर  की रात जब गांव वाले रावण दहन देखने के लिए अनूपपुर आए हुए थे तभी 22 वर्षीय युवक मनोज कोल ने कोतवाली में सूचना दी कि उसकी 16 वर्षीय बहन ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव का पंचनामा बनाने के साथ मृतिका के दाहिने पैर एवं हाथ में चोट का निशान देखा। वहीं परिजनों ने भी इस पूरे मामले को आत्महत्या का बतलाया। मृतिका के पिता द्वारा सूनेपन का फायदा उठाकर फांसी लगाया जाना बतलाया। शव को देख पुलिस को भी संदेह हुआ जिसके बाद मर्ग कायम कर 20 अक्टूबर को शव का पीएम कराया गया। जिसके बाद जांच में जुटी पुलिस को नित नए चौकाने वाले तथ्य मिले और आत्महत्या का मामला हत्या तक जा पहुंचा। 48 घंटे में ही पुलिस ने हत्यारे प्रेमी को गिरफ्तार कर लिया।

मृतिका के शरीर में पाए गए चोट के निशान
मृतिका के परिजन और पड़ोसियों ने अपने बयान में मृतिका द्वारा आत्महत्या किए जाने की बात कही थी। वहीं उन्हें इस प्रकरण में किसी पर भी कोई संदेह नहीं था। 20 अक्टूबर को पीएम के पश्चात डा. डीआर सिंह द्वारा मृतिका के गले में चारों ओर नीला धब्बा तथा हाथ एवं पैर में चोट के निशान भी बतलाए। वहीं दाहिने पैर में प्रहार इतना भयानक था कि हड्डी भी चटक गई थी। पुलिस ने इस मामले में अज्ञात आरोपी के विरूद्ध धारा 302, 201 के तहत मामला पंजीबद्ध कर जांच को नए सिरे से प्रारंभ किया।

कपड़ों में मिला सुसाइड नोट से खुलासा
नाबालिग की हत्या किए जाने की सूचना पुलिस अधीक्षक तिलक सिंह को भी दी गई। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक वैष्णव शर्मा के निर्देशन में जांच नए सिरे से प्रारंभ की गई तो मृतिका के घर में कपड़े में छिपाया हुआ सुसाइड नोट भी मिला। जिस पर भी खून के छीटे थे, सुसाइड नोट में मृतिका ने पिता को सम्बोधित करते हुए लिखा था कि मैं अपनी गलती छिपाने के लिए आत्महत्या कर रही हूं। मेरी वजह से आप लोगों की बदनामी हुई है। मेरी आत्म हत्या का दोषी किसी को भी न माना जाय।

ऐसे पकड़ा आरोपी
सुसाइड नोट में लिखी बातों के आधार पर पुलिस ने परिजनों से पूछताछ की तो उन्होंने बतलाया कि मृतिका का प्रेम संबंध मनोज कोल नामक युवक के साथ था। जिसको लेकर अक्सर मृतिका को समझाने का प्रयास किया जाता था। वहीं परिजनों ने यह भी बतलाया कि मृतिका केवल 7वीं कक्षा  तक ही पढ़ी है और यह लिखावट तथा भाषा उसकी नहीं हो सकती।

मृतिका के साथ की थी मारपीट
मृतिका के परिजनों द्वारा बतलाई गई बात के आधार पर विवेचक अभयराज सिंह ने जब मनोज कोल से पूछताछ की तो वह अनभिज्ञ बना रहा। वहीं उससे लिखने के लिए भी कहा गया लिखावट से मामले का पर्दाफाश हुआ, जिसके बाद मनोज ने बतलाया कि उसका मृतिका के साथ प्रेम संबंध था। बीते कुछ दिनों से वह विवाह की बात कहकर झगड़ा करती थी। 19 अक्टूबर को भी उसे समझाने का प्रयास किया जब वह नहीं मानी तो डंडे से प्रहार करने में उसका पैर टूट गया। वह जमीन में गिर गई जिसके बाद उसी के दुपट्टे से गला घोटकर उसे फांसी में टंगा देने व पुलिस को बरगलाने के लिए  सुसाइड नोट लिखने की बात कबूल की।

 

Similar News