रिश्वत मामला : जांच पूरी होने तक आरोपी सहसंचालक को छुट्टी पर भेजें

रिश्वत मामला : जांच पूरी होने तक आरोपी सहसंचालक को छुट्टी पर भेजें

Anita Peddulwar
Update: 2021-02-12 08:50 GMT
रिश्वत मामला : जांच पूरी होने तक आरोपी सहसंचालक को छुट्टी पर भेजें

डिजिटल डेस्क, नागपुर। प्राध्यापकों के प्रमोशन प्रस्ताव को मंजूर करने के लिए उनसे रिश्वत मांगने के आरोपी नागपुर विभाग के उच्च शिक्षा सहसंचालक डॉ. महेश कुमार सालुंखे के खिलाफ शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने जांच बैठा रखी है। इस पर यूनिर्वसिटी प्रोफेसर्स एसोसिएशन ने शिक्षा मंत्री को निवेदन सौंप कर मांग की है कि जब तक सहसंचालक के खिलाफ जांच पूरी न हो जाए, उन्हें सख्ती से छुट्टी पर भेजा जाए। जांच के दौरान सहसंचालक के पद पर बने रहने से जांच प्रभावित होने की  संभावना है। संगठन सचिव डॉ. अनिल दोडेवार ने जांच समिति में शिक्षक, कर्मचारी व शिक्षा संस्था प्रतिनिधि नियुक्त करने की भी मांग की है। 

प्रमोशन के लिए मांगते हैं 50 हजार
उल्लेखनीय है कि बीते 5 फरवरी को नागपुर में शिक्षा मंत्री उदय सामंत का दरबार सजा था, जिसमें फुले-शाहू आंबेडकर अध्यापक परिषद ने सहसंचालक पर यह आरोप लगाए थे कि सहसंचालक प्राध्यापकों से रिश्वत मांगते हैं। दावा किया जा रहा है कि पहले प्रमोशन के लिए 20 हजार, दूसरे व तीसरे के लिए 30 हजार और प्रोफेसर पद के लिए 50 हजार रुपए तक की मांग की जाती है। शिकायत के अनुसार प्राध्यापक के रूप मंे 5 वर्ष पूर्ण करने पर कॅरियर एडवांसमेंट स्कीम के अनुसार शिक्षकों को प्रमोशन मिलता है। इसके लिए सहसंचालक के पास प्रस्ताव भेजा जाता है। जहां पर शिक्षकों से रिश्वत की मांग की जाती है। 

त्रुटियां निकाल कर रोकी जाती हैं फाइलें
प्रमोशन के प्रस्ताव में अनेक त्रुटियां निकाल कर मांग पूरी न करने वाले शिक्षकों की फाइल लटकाई जाती हैं। शुक्रवार के जनता दरबार में इस प्रकार की शिकायतें आने के बाद शिक्षा मंत्री ने यह फैसला लिया है। प्रस्ताव भेजे जाने के बाद पहला प्रमोशन होता है। इसके बाद प्राध्यापक एम.फिल हो तो 4 वर्ष में, न हो तो 5 वर्ष में प्रमोशन होता है। प्रमोशन के इस फैसले के लिए विषय निहाय विशेषज्ञ समिति गठित की जाती है। कुछ ही दिनों पूर्व जारी हुए परिपत्रक के अनुसार इस समिति में सहसंचालक का प्रतिनिधि होना आवश्यक होता है, जिसके चलते वे प्राध्यापकों से रिश्वत मांगते हैं। संगठन की शिकायत पर शिक्षा मंत्री ने सहसंचालक के खिलाफ जांच बैठाई थी। 

Tags:    

Similar News