केंद्र अध्यक्ष व शिक्षक भी बोर्ड परीक्षा केंद्रों पर मोबाइल नहीं ले जा सकेंगे

केंद्र अध्यक्ष व शिक्षक भी बोर्ड परीक्षा केंद्रों पर मोबाइल नहीं ले जा सकेंगे

Bhaskar Hindi
Update: 2019-02-21 08:02 GMT
केंद्र अध्यक्ष व शिक्षक भी बोर्ड परीक्षा केंद्रों पर मोबाइल नहीं ले जा सकेंगे

डिजिटल डेस्क,दमोह। माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा दसवीं और कक्षा बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियां दमोह जिले में अंतिम चरण में हैं । बोर्ड परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए इस बार मंडल ने व्यापक इंतजाम किए हैं । इस बार परीक्षा केंद्रों में मोबाइल फोन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा । केंद्र अध्यक्ष के साथ ही अन्य शिक्षक भी परीक्षा केंद्र में मोबाइल फोन नहीं ले जा सकेंगे ।
आधा घंटे पहले जमा हो जाएंगे फोन
परीक्षा शुरू होने से आधा घंटे पहले ही केंद्र अध्यक्ष और शिक्षकों के फोन जमा करा लिए जाएंगे । पेपर लीक होने की घटनाओं को रोकने के लिए बोर्ड ने एक कदम उठाया है । बोर्ड परीक्षा की को लेकर परीक्षा केंद्रों को भी बोर्ड ने दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं। जिले में दिव्यांग बच्चों को परीक्षा में कोई परेशानी ना हो इसके लिए तमाम सुविधाएं भी परीक्षा केंद्रों पर दी जा रही है । दिव्यांग परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा का समय अलग से रखे जाने का फैसला लिए जाने के निर्देश भी प्राप्त हुए हैं। दिव्यांग परीक्षार्थियों की परीक्षा दोपहर 1:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक चलेगी ।
सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे
 हाई सेकेंडरी और हाईस्कूल परीक्षा मैं अब जिले के सभी परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे की निगरानी की जाएगी मंडल ने इस हेतु आदेश जारी किया है लेकिन यह व्यवस्था संवेदनशील मतदान केंद्रों के लिए की गई है जिसमें दमोह में 8 मतदान केंद्र शामिल हैं बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने के लिए सेंट्रलाइज जस्ट मॉनिटरिंग की बजा है सीसीटीवी कैमरों का इस्तेमाल किया जाएगा इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी एनएस हसन का कहना है कि इस व्यवस्था से नकल पर अंकुश लगाने में सफल होंगे
इनका कहना है
बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियां पूर्ण रूप से कल दी गई हैं बोर्ड द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुरूप सभी कार्य पूर्ण की गई है
डीके मिश्रा परीक्षा प्रभारी दमोह

 

Similar News