टेकड़ी उड़ानपुल तोड़ने का 24 को फैसला,  केंद्रीय मंत्री गडकरी ने दिए हैं तोड़ने के आदेश

टेकड़ी उड़ानपुल तोड़ने का 24 को फैसला,  केंद्रीय मंत्री गडकरी ने दिए हैं तोड़ने के आदेश

Anita Peddulwar
Update: 2018-09-22 10:39 GMT
टेकड़ी उड़ानपुल तोड़ने का 24 को फैसला,  केंद्रीय मंत्री गडकरी ने दिए हैं तोड़ने के आदेश

डिजिटल डेस्क, नागपुर। रेलवे स्टेशन के ठीक सामने स्थित गणेश टेकड़ी उड़ानपुल टूटना तय है।  हालांकि अभी तक इसके टूटने की तारीख तय नहीं हो सकी है। 24 सितंबर सोमवार को मनपा की आमसभा में इस पर फैसला होगा। बैठक में उड़ानपुल तोड़ने संबंध में प्रस्ताव रखा जाएगा। प्रस्ताव पारित होने के बाद इसे तोड़ने की तारीख तय होगी। सार्वजनिक लोकनिर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) इसका आंकलन करेगी। तोड़ने से पहले उड़ानपुल के नीचे लगने वाली दुकानों का पुनर्वास किया जाएगा। बता दें कि पुल तोड़ने की जिम्मेदारी महामेट्रो कंपनी को दी गई है। छत्रपति उड़ानपुल को मेट्रो कंपनी ने अत्याधुनिक तकनीक का इस्तेमाल कर तोड़ा था। लगभग आठ दिनों में यह पुल तोड़कर रास्ता समतल किया गया था। जिससे नागरिकों को भी बहुत अधिक दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ा। इस अनुभव को देखते हुए नागपुर मेट्रो कंपनी को उड़ानपुल तोड़ने की जिम्मेदारी दी गई है। फिलहाल सोमवार 24 सितंबर की आमसभा पर सबकी निगाहें टिक गई है।

कहीं विरोध, कहीं समर्थन
गौरतलब है कि आघाडी सरकार के कार्यकाल में गणेश टेकड़ी उड़ानपुल का निर्माण किया गया था। हालांकि उड़ानपुल बनने के बाद स्थानीय समस्या हल होने की बजाए और बढ़ गई है। मानस चौक और जयस्तंभ चौक पर ट्रैफिक जाम होना आम बात हो गई है। ऐसे में शुरू से इसे लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं। इस बीच, एक खुलासा हुआ था कि गणेश टेकड़ी उड़ानपुल का डिजाइन ही गलत बना है। ऐसे में विवाद गहरा गया था। एक पक्ष इसे तोड़ने की मांग कर रहा था तो दूसरा पक्ष उड़ानपुल को यथावत रखने के पक्ष में था। विवादों के बीच गत दिनों पूर्व महापौर प्रवीण दटके ने मनपा आमसभा में गणेश टेकड़ी उड़ानपुल तोड़ने संबंध में प्रस्ताव भी रखा था।

प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए पहले इसका अध्ययन करने का निर्णय लिया था। मनपा के तत्कालीन मुख्य अभियंता विजय बनगीनवार सहित एक टीम ने उड़ानपुल का सर्वे कर किया था। दुकानदारों को पुनर्वसन का भरोसा दिया गया है। हालांकि दुकानदार लगातार उड़ानपुल तोड़ने का विरोध कर रहे हैं।  विरोध को दरकिनार करते हुए पिछले महीने केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी ने मनपा मुख्यालय में एक बैठक कर, गणेशोत्सव के बाद टेकड़ी उड़ानपुल तोड़ने के निर्देश दिए थे। इसे ध्यान में रखकर आगामी 24 सितंबर को उड़ानपुल तोड़ने का प्रस्ताव मनपा की आमसभा में रखा जाएगा।

राजनीति भी तेज
उड़ानपुल तोड़ने के विरोध में राजनीति भी तेज हो गई है। कांग्रेस पहले से इसके विरोध में है। अब आम आदमी पार्टी (आप) भी खुलकर इसके विरोध में उतर गई है। पिछले सप्ताह आप पार्टी द्वारा श्रृंखलाबद्ध तरीके से उड़ानपुल तोड़ने के विरोध में रेलवे स्टेशन परिसर में विरोध प्रदर्शन किया गया । वह इसे पैसों की बर्बादी बता रही है। 
 

Similar News