सरकारी योजनाओं का लाभ ले महिलाएं, मुद्रा योजना बेहद सफल : स्मृति ईरानी

सरकारी योजनाओं का लाभ ले महिलाएं, मुद्रा योजना बेहद सफल : स्मृति ईरानी

Anita Peddulwar
Update: 2018-10-14 12:41 GMT
सरकारी योजनाओं का लाभ ले महिलाएं, मुद्रा योजना बेहद सफल : स्मृति ईरानी

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महिलाओं को आर्थिक रुप से सशक्त बनने के लिए पूरा प्रयास करना चाहिए और उन्हें सरकारी योजनाओं का भी पूरा लाभ लेना चाहिए। केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने यह बात कही। ईरानी ने कहा कि मुद्रा योजना बेहद सफल रही है और इसका 70-80 फीसदी ऋण महिलाओं के पास गया है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की कई योजनाएं हैं और महिलाएं जिस क्षेत्र में भी हों इनका लाभ ले सकतीं हैं।

ईरानी फेडरेशन ऑफ इंडियन चेंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज (फिक्की) की महिला व्यापार विंग यानी फिक्की लेडिज ऑर्गेनाइजेशन (एफएलओ) द्वारा आयोजित परिचर्चा में हिस्सा लेने पहुंची थीं। इस मौके पर ईरानी ने टेक्सटाइल इंडस्ट्री में महिलाओं के महत्व और उनके लिए समर्पित कैंपस और कारखानों पर जोर दिया। उन्होंने महिलाओं से अपील की कि वे केंद्र सरकार की सुरक्षा बीमा योजना, पेंशन योजना, आयुष भारत योजना और मुद्रा योजना का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाएं। इस मौके पर फिक्की की अध्यक्ष, मोनिका चतुर्वेदी ने मुंबई में आर्थिक और सामाजिक विकास की प्रक्रिया में महिलाओं की भागीदारी में तेजी लाने और महिला सशक्तिकरण के दायरे को बढ़ाने की बात कही।

उन्होंने कहा कि एफएलओ महिलाओं के आर्थिक और सामाजिक सशक्तिकरण के लिए एक बेहतरीन मंच है। हम महिलाओं को रोजगारपरक प्रशिक्षण देने पर ध्यान केंद्रित करते हैं साथ ही महिला उद्यमियों को व्यापार स्थापित करने और आगे बढ़ाने में भी पूरी मदद की जाती है। हमने युवा लड़कियों और उनकी माताओं के मासिक धर्म स्वास्थ्य और स्वच्छता पर शिक्षा कार्यक्रम भी शुरू किया है, यह यूनिसेफ द्वारा प्रमाणित चार महीने का कार्यक्रम है।

राज्य सरकार से भी ली जा रही है मदद
हम महाराष्ट्र सरकार के उद्योग मंत्रालय और फिक्की के साथ महिला उद्यमियों के लिए एक सेल स्थापित करने के लिए कह रहे हैं, जिससे महिलाओं को उनके लिए उपलब्ध योजनाओं को अवगत कराया जा सके। हम एमएवीआईएम के तहत स्व-सहायता समूहों के डायनामिक महिलाओं के साथ काम कर रहे हैं और निगमों से साझेदारी मांगकर अपनी गतिविधियों के दायरे का विस्तार कर रहे हैं। हम जानते हैं कि केवल अगर सरकारी निकाय, निगम, एनजीओ और हमारे जैसे उद्योग निकाय एक साथ काम करते हैं तो हम समाज और अर्थव्यवस्था पर एक बड़ा और दीर्घकालिक प्रभाव बना सकते हैं।

Similar News