प्रेस कांफ्रेंस: CM केजरीवाल ने कहा- दिल्ली में कम हुए कोरोना केस, आज से शुरू होंगे ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक

प्रेस कांफ्रेंस: CM केजरीवाल ने कहा- दिल्ली में कम हुए कोरोना केस, आज से शुरू होंगे ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक

Bhaskar Hindi
Update: 2021-05-15 05:13 GMT
प्रेस कांफ्रेंस: CM केजरीवाल ने कहा- दिल्ली में कम हुए कोरोना केस, आज से शुरू होंगे ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज (शनिवार) प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित किया। सीएम केजरीवाल ने कहा, राजधानी में आज कोरोना के केस और कम आए हैं। पिछले 24 घंटे में कोरोना के 6,500 केस आए हैं, कल कोरोना के 8,500 केस आए थे। पिछले 24 घंटे में संक्रमण दर 11% हो गई है, कल संक्रमण दर 12% थी। दिल्ली में धीरे-धीरे कोरोना कम हो रहा है।

केजरीवाल ने कहा, हमारे डॉक्टरों, इंजीनियरों और कामगारों ने सिर्फ 15 दिनों में 1000 ICU बेड तैयार ​कर दिए, दुनिया भर के लिए ये एक मिसाल है। हम आज से ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक शुरू कर रहे हैं। हमने दिल्ली के हर ज़िले में 200-200 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का बैंक बनाया है। ऐसे मरीज़ जो होम आइसोलेशन में हैं अगर उन्हें ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है तो हमारी टीम दो घंटे में उनके घर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पहुंचा देगी।

केजरीवाल ने कहा, अगर किसी व्यक्ति को कोरोना है लेकिन वो किसी वजह से हमारे होम आइसोलेशन का हिस्सा नहीं है तो वो 1031 पर फोन कर होम आइसोलेशन का हिस्सा बन सकते हैं और ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की मांग कर सकते हैं। हमारे डॉक्टर की टीम ये सुनिश्चित करेगी कि ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की जरूरत है या नहीं।

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली हर जिले में, 200 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का एक बैंक होगा। यह देखा गया है कि कोविड रोगियों को अक्सर आईसीयू में भर्ती होने की आवश्यकता होती है, तब उन्हें जरूरत पड़ने पर मेडिकल ऑक्सीजन नहीं दी जाती है। कई मरीज कभी-कभी मर जाते हैं। हमने इन्हें स्थापित किया है। बैंकों को इन हमने इन अंतरालों को बंद करने के लिए बैंकों को स्थापित किया गया।

केजरीवाल ने कहा कि अगर किसी मरीज को होम आइसोलेशन में मेडिकल ऑक्सीजन की जरूरत है, तो हमारी टीमें दो घंटे के अंदर उनके घर पहुंच जाएंगी। तकनीकी जानकारी से अवगत एक व्यक्ति, रोगी और उनके परिवारों की मदद करने के लिए टीम का हिस्सा होगा।

जिन रोगियों को छुट्टी दे दी गई है लेकिन फिर भी उन्हें चिकित्सा ऑक्सीजन की आवश्यकता है, वे भी इन ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का उपयोग कर सकते हैं। केजरीवाल ने कहा, हमारे डॉक्टर मरीजों के ठीक होने तक उनके संपर्क में रहेंगे जिससे अगर उन्हें अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत पड़े तो समय पर कार्रवाई की जा सके।

Tags:    

Similar News