चीतल कुएं में गिरे, रेस्क्यू कर बाहर निकाला

चीतल कुएं में गिरे, रेस्क्यू कर बाहर निकाला

Bhaskar Hindi
Update: 2019-05-12 11:41 GMT
चीतल कुएं में गिरे, रेस्क्यू कर बाहर निकाला

डिजिटल डेस्क, शहडोल।  दो चीतल पानी की तलाश में जंगल से निकल कर गांव की ओर आ गए और इसी बीच वे कुएं में गिर गए। सूचना पाकर शहडोल वन परिक्षेत्राधिकारी मौके पर पहुंच गए और उन्होंने ग्रामीणों की मदद से कुएं में गिरे दोनों चीतलों को सकुशल बाहर निकाल लिया। बाद में दोनों चीतलों को जंगल में छोड़ दिया गया।

जंगल में जल स्त्रोत सूख रहे
जानकारी के अनुसार शहडोल रेंज से लगे हुए घुनघुटी रेंज के बकेली गांव में शनिवार सुबह दो चीलत गहरे कुएं में गिर गए। बाद में गांववालों की मदद से रेस्क्यू कर वन विभाग की टीम ने इन्हें बाहर निकाला और जंगल में छोड़ दिया। बताया जाता है कि  इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है। जंगल के भीतर के जल स्रोत सूख गए हैं और पानी की तलाश में वन्य प्राणी रिहायशी इलाकों की तरफ आ रहे हैं। पानी की तलाश में आए दो चीतल शनिवार सुबह घुनघुटी रेंज के बकेली गांव में कुएं में गिर गए थे।

लोगों की मदद से निकाला बाहर
शहडोल वन परिक्षेत्र के रेंजर मोहनलाल आरसे शनिवार को बकेली में फड़ का निरीक्षण करने पहुंचे थे। जब उन्हें घटना की जानकारी मिली तो उन्होंने गांव वालों की मदद से रेस्क्यू कर दोनों चीतलों को बाहर निकलवाया। आरओ शहडोल ने बताया कि चीतलों को बाहर निकालने के लिए तीन लोगों अमरलाल बैगा भर्री, मन्नू बैगा व सुनील बैगा बकेली को कुएं में उतारा गया था। फिर खटिया के सहारे तीनों लोगों ने चीतों को एक-एक कर बाहर निकाला। बाद में चीतलों को जंगल में छोड़ दिया गया।

थोड़ी देर और होती तो हो जाती मौत
उन्होंने बताया कि दोनों चीतल तैरते-तैरते काफी थक गए थे। अगर एक-दो घंटे की और देरी होती तो दोनों डूब सकते थे। उन्होंने ग्रामीणों की मदद से लकड़ी की एक खटिया को रस्सी से बंधवाया और दो ग्रामीणों को कुएं में उतारा। उसके बाद दोनों चीतलों को खटिया के सहारे लगभग एक घंटे की मशक्कत के बाद बाहर निकाल लिया गया। 

Tags:    

Similar News