‘कोविशिल्ड’ वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल , दूसरा डोज 23 से

‘कोविशिल्ड’ वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल , दूसरा डोज 23 से

Anita Peddulwar
Update: 2020-11-17 08:52 GMT
‘कोविशिल्ड’ वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल , दूसरा डोज 23 से

डिजिटल डेस्क,नागपुर। कोविड नियंत्रण के लिए ऑक्सफोर्ड विद्यापीठ में विकसित हो रही ‘कोविशिल्ड’ वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल के लिए नागपुर के शासकीय वैद्यकीय महाविद्यालय व अस्पताल (मेडिकल) में शुरू हो गया है। पहले चरण में मेडिकल में लगभग 50 व्यक्तियों को वैक्सीन का डोज दिया गया। वैक्सीन का कोई दुष्परिणाम सामने नहीं आया। वैक्सीन सुरक्षित होने से दूसरा चरण 23 नवंबर से शुरू किया जाएगा। वैक्सीन की दूसरा डोज देते समय स्वयंसेवकों की सभी तरह की  जांच की जाएगी। 

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में विकसित किए गए वैक्सीन का ट्रायल सफल रहा है। पुणे के सिरम कंपनी के माध्यम से कोविशिल्ड वैक्सीन जल्द उपलब्ध होने का दावा भी किया जा रहा है। वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल अंतिम चरण में है। वैद्यकीय परीक्षण अनुसार ऑक्सफोर्ड के कोविशिल्ड वैक्सीन का डोज को आगामी 23 नवंबर को 28 दिन पूरे होगे। अगले सप्ताह दूसरा डोज दिया जाएगा। मेडिकल के केंद्र में स्क्रीनिंग होने पर 18 से 55 उम्र वाले, जिन्हें किसी तरह की समस्या नहीं है व स्वास्थ्य की दृष्टि से स्वस्थ है, ऐसे 15 स्वयंसेवकों को 23 व 24 अक्टूबर को डोज दिया जाएगा। इसके बाद अन्य 35 स्वयंसेवकों को डोज दिया जाएगा। वैक्सीन देने के पहले संबंधित स्वयंसेवकों को कोरोना सहित अन्य जांच कर उनके मधुमेह, उच्च रक्तदाब सहित अन्य इतिहास की भी जानकारी ली जाएगी। इसके बाद किसी तरह की समस्या न होने वाले स्वयंसेवकों को वैक्सीन दी जाएगी। वैक्सीन का डोज दिए जाने के पहले दो घंटे स्वयंसेवकों को एक विशिष्ट वार्ड में डॉक्टरों की देखरेख में रखा जाएगा। उनका समुपदेशन किया जाएगा। 
 
सकारात्मक नतीजों की ओर ध्यान 
मेडिकल के डॉक्टरों में फिलहाल उत्साह है। अब दूसरे डोज के बाद इस वैक्सीन से एंटिबॉडी निर्माण करने के सकारात्मक नतीजों की ओर ध्यान लगा है। मेडिकल के अधिष्ठाता डॉ. सजल मित्रा के नेतृत्व में क्लीनिकल ट्रायल शुरू है। इसमें वैद्यकीय अधीक्षक और अन्य प्रकल्पों के उपसमन्वयक डॉ. अविनाश गावंडे का योगदान है। 
-डॉ. सुशांत मेश्राम, समन्वयक, कोविशिल्ट वैक्सीन क्लीनिकल ट्रायल तथा विभागाप्रमुख श्वसनरोग, मेडिकल-सुपर

Tags:    

Similar News