गरीबी के कारण कोई स्वास्थ्य सेवा से वंचित नहीं रहेगा : मुख्यमंत्री

गरीबी के कारण कोई स्वास्थ्य सेवा से वंचित नहीं रहेगा : मुख्यमंत्री

Anita Peddulwar
Update: 2018-10-29 10:39 GMT
गरीबी के कारण कोई स्वास्थ्य सेवा से वंचित नहीं रहेगा : मुख्यमंत्री

डिजिटल डेस्क, नागपुर। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि, गरीब और जरूरतमंदों के घरों तक स्वास्थ्य सेवा का लाभ पहुंचाया जा रहा है। गरीब मरीजों के चेहरों पर हंसी लाने का काम अटल महास्वास्थ्य शिविर के माध्यम से किया जा रहा है। मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता निधि से 450 करोड़ की निधि गरीबों के उपचार के लिए खर्च कर हजारों लोगों की जान बचाई जा चुकी है। गरीबी के चलते कोई भी नागरिक बिना स्वास्थ्य सेवा से वंचित नहीं रहेगा। डॉ. पंजाबराव देशमुख कृषि विश्वविद्यालय परिसर में अटल महास्वास्थ्य शिविर के उद्घाटन समारोह में मुख्यमंत्री बोल रहे थे।  

32 ओपीडी के माध्यम से सेवा
उन्होंने कहा कि, गरीब और जरूरतमंद मरीजों को स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने के लिए पूरे राज्य में स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। विविध बीमारियों के उपचार में महारत रखने वाले डॉक्टर्स शिविर में मरीजों की जांच कर रहे हैं। विविध सामाजिक संगठनों के साथ ही कंपनियों के सीएसआर फंड से शिविर में आर्थिक सहयोग मिल रहा है। 32 ओपीडी के माध्यम से मरीजों को स्वास्थ्य सेवा दी गई। आवश्यता पड़ने पर शल्यक्रिया भी कराई जाएगी। प्रधानमंत्री जनस्वास्थ्य योजना अंतर्गत 50 करोड़ लोगों को स्वास्थ्य सेवा का लाभ दिया जाएगा। महात्मा ज्योतिबा फुले जनस्वास्थ्य योजना तथा मुख्यमंत्री सहायता निधि से स्वास्थ्य सेवा का लाभ दिया जा रहा है। राज्य के 90 प्रतिशत नागरिकों के लिए एक हजार से अधिक बीमारियों में स्वास्थ्य सेवा की सुविधा इस योजना में की गई है।

सिकलसेल मरीजों के लिए भी शिविर की आवश्यकता : गडकरी
केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी ने कहा कि, एम्स के माध्यम से नागपुर की स्वास्थ्य सेवा में एक नया अध्याय जुड़ जाएगा। राज्य के कुछ हिस्सों में सिकलसेल, एनिमिया के मरीजों की संख्या काफी है। उनके उपचार के लिए स्वास्थ्य शिविरों के आयोजन की आवश्यकता है। इस अवसर पर चिकित्सा शिक्षा व जलसंपदा मंत्री गिरीश महाजन, अन्न व नागरी आपूर्ति मंत्री गिरीश बापट, पालकमंत्री चंद्रशेखर बावनकुले, महापौर नंदा जिचकार, विधायक सुधाकर देशमुख, डॉ. मिलिंद माने, मल्लिकार्जुन रेड्डी, लघु उद्योग विकास महामंडल अध्यक्ष संदीप जोशी,  इमारत व अन्य निर्माणकार्य कामगार महामंडल अध्यक्ष मुन्ना यादव, पूर्व सांसद अजय संचेती, सचिव डॉ. संजय मुखर्जी, विभाग आयुक्त डॉ. संजीव कुमार, जिलाधिकारी अश्विन मुद्गल, अभिनेता नागेश भोंसले आदि उपस्थित थे। 

Similar News