आचार संहिता लागू होते ही पुराना भंडारा रोड, केलीबाग सहित 6 डीपी रोड के काम बंद

आचार संहिता लागू होते ही पुराना भंडारा रोड, केलीबाग सहित 6 डीपी रोड के काम बंद

Anita Peddulwar
Update: 2019-03-12 06:10 GMT
आचार संहिता लागू होते ही पुराना भंडारा रोड, केलीबाग सहित 6 डीपी रोड के काम बंद

डिजिटल डेस्क,नागपुर। आचार संहिता लगते ही शहर का विकास कार्य ठहर गया है। हालांकि केंद्रीय परिवहन मंत्री नितीन गडकरी ने चुनाव आचार संहिता से पहले शहर के 6 मुख्य मार्गों का काम शुरू करने का निर्णय लिया था, लेकिन प्रशासनिक उदासीनता के कारण ये काम शुरू नहीं हो पाए। किसी में भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया बाधा बन गई है, तो कहीं वर्कऑर्डर और टेंडर प्रक्रिया अटकी पड़ी है। कुल 6 में से कोई काम शुरू नहीं हो पाया है। ऐसे में केंद्रीय परिवहन मंत्री की शहर को जोड़ने की योजना पर प्रशासन ने पानी फेर दिया है। अब इन कामों के लिए चुनाव आचार संहिता तक रुकना होगा। 

जिम्मेदारी से बच रहे अधिकारी
पुराना भंडारा रोड और केलीबाग रोड महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट था। खुद केंद्रीय मंत्री ने इस मामले में पहल कर सड़कों का अतिक्रमण साफ करवाया था। पिछले साल केलीबाग रोड और पुराना भंडारा रोड से मनपा और नजूल विभाग ने संयुक्त कार्रवाई कर दोनों जगहों का अतिक्रमण हटाया था।  

यहां हाल ज्यों के त्यों
पुराना भंडारा रोड का कुछ अतिक्रमण अभी भी वैसा ही है। इस रोड को लेकर मनपा या पीडब्ल्यूडी पर अतिरिक्त बोझ न पड़े, इसलिए केंद्रीय मंत्री गडकरी ने केंद्रीय सड़क निधि से इसके लिए 200 करोड़ रुपए देने की घोषणा की है। सिटी सर्वे विभाग ने इस सड़क की नाप-जोख भी की। किसी कितनी जगह सड़क में जाएगी, इसका लेखा-जोखा भी तैयार किया है, लेकिन जमीन का मुआवजा या टीडीआर तय नहीं होने से आगे की सभी प्रक्रिया रुक गई है। निधि मंजूर होने के बावजूद यह काम आगे नहीं बढ़ पाया है। काम अलग-अलग विकास संस्थाओं के पास होने से कोई सीधे तौर पर जिम्मेदारी लेने से बच रहा है। 

-यही हाल 80 फीट चौड़ा बन रहे केलीबाग रोड का है। केलीबाग रोड को चौड़ा करने के लिए पिछले साल जोर-शोर से अतिक्रमण निर्मूलन की कार्रवाई की गई, लेकिन कार्रवाई के बाद प्रशासन यहां भी फेल साबित हुआ। अभी तक प्रभावितों का मुआवजा तय नहीं कर पाया। 
-ग्रेट नाग रोड से रामाजी पहलवान चौक वाली सड़क निर्माण में अभी तक निविदा दर तय नहीं हो पाए हैं। 
-गड्डीगोदाम से टेकानाका रोड पर अभी मेट्रो सहित डबल डेकर का काम होना है।
-वैष्णो देवी चौक से पारडी की भी यही स्थिति है। पारडी में फ्लाइओवर का काम शुरू होने से सड़क निर्माण में देरी की चर्चा है। 
-दिघोरी से शहर की सीमा तक सड़कों के विस्तार के लिए जरूरी जमीन का अधिग्रहण करना है।

जमीन अधिग्रहण हो चुका है, फाइनल स्टेज में है 
पुराना भंडारा रोड और केलीबाग रोड के लिए भूमि अधिग्रहण शुरू हो चुका है। मनपा इसके मुआवजा की प्रक्रिया कर रही है। दोनों डीपी रोड के लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी हो चुका है। जैसे ही मनपा की भूमि अधिग्रहण का मुद्दा सुलझ जाता है, हम काम शुरू कर देंगे। 
-विद्यासागर सरदेशमुख, अधीक्षक अभियंता, पीडब्ल्यूडी 

अभी टेंडर नहीं हुआ है 
ग्रेट नाग रोड से रामजी पहलवान चौक तक बनने वाली सड़क का काम मनपा करेगी। फिलहाल इसकी टेंडर प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है। 
-मनोज तालेवार, प्रभारी अधीक्षक अभियंता, मनपा

नहीं टूट पाया गणेश टेकड़ी उड़ानपुल 
रेलवे स्टेशन के ठीक सामने बने गणेश टेकड़ी उड़ानपुल को तोड़ने को लेकर चर्चाएं चलती रहीं। मनपा, पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों ने इसका सर्वे कर एक रिपोर्ट भी तैयार की। बाद में कहा गया कि गणेशोत्सव के बाद इस उड़ानपुल को तोड़ा जाएगा। इसके बाद बयान आया कि जल्द उड़ानपुल टूटेगा। फिर पता चला कि रेलवे स्टेशन के सामने की डिजाइन में बदलाव हुआ है और उड़ानपुल के नीचे की दुकान वालों को वहीं शिफ्ट किया जाएगा। इस कारण इसमें विलंब हो रहा है। हालांकि चुनाव से पहले इसके तोड़ने का मुहूर्त नहीं मिल पाया। 

Similar News