मप्र चुनाव : यूपी से घुसपैठ रोकने के लिए कमिश्नर और आईजी ने ली समीक्षा बैठक

मप्र चुनाव : यूपी से घुसपैठ रोकने के लिए कमिश्नर और आईजी ने ली समीक्षा बैठक

Bhaskar Hindi
Update: 2018-11-03 08:42 GMT
मप्र चुनाव : यूपी से घुसपैठ रोकने के लिए कमिश्नर और आईजी ने ली समीक्षा बैठक

डिजिटल डेस्क, ओरछा। विधानसभा निर्वाचन-2018 की तैयारियों को लेकर सागर संभाग के कमिश्नर और पुलिस महानिरीक्षक एवं उप महानिरीक्षक ने ओरछा में समीक्षा बैठक आयोजित की। जिसमें निवाड़ी जिले के प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों को चुनाव के मतदान के समय उप्र से किसी भी प्रकार की घुसपैठ न हो सके। इस संबंध में विचार -मंथन के बाद उचित निर्देश दिए गए।

21 मार्गों के मुख्य स्थानों पर चेक नाका पोस्ट
बैठक के दौरान सागर कमिश्नर मनोहर दुबे एवं आईजी सतीश सक्सेना ने उप्र सीमा से निवाड़ी जिले में प्रवेश होने वाले 21 मार्गों के मुख्य स्थानों पर चेक नाका पोस्ट स्टेटिक सर्विलांस टीम CCTV केमरे लगाकर वाहनों की सघन जांच कर कार्रवाई करने के पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिये। सभी स्टेटिक एवं फलांग स्टॉक टीम आदर्श आचार संहिता के अंतर्गत प्रचार-प्रसार नकद राशि प्रचार सामग्री, अवैध शराब, शस्त्र एवं मतदाताओं को प्रभावित करने वाली सामग्रियों की जांच करें।

कठिन एवं अतिसंवेदनशील रिहायशी क्षेत्रों मतदाताओं को प्रभावित करने वाले लोगों को चिन्हित कर इनके खिलाफ वैधानिक कार्रवाई करें, साथ ही मतदाताओं को सुरक्षा प्रदान कर भय रहित मतदान कराएंं। कमिश्नर मनोहर दुबे ने कहा कि मतदान केंद्रों में आवश्यक व्यवस्था कराई जाए। सभा स्थलों में आने एवं निकासी की व्यवस्था सही ढंग से की जाए। जिससे भीड़ पर नियंत्रण पाया जा सके, साथ ही मतदान केंद्रों में दिव्यांग, वृद्ध गर्भवती महिला मतदाताओं का सुगम्य सॉफ्टवेयर में पंजीयन कर मतदान कराएं। मतदान केंद्रों में प्रतीक्षा कक्ष अथवा टेंट लगाकर मतदाताओं के विश्राम की व्यवस्था की जाए।

जहां पूर्व में हुआ कम मतदान वहां का प्रतिशत बढ़ाने करें प्रयास पूर्व में हुए चुनावों के दौरान जिन मतदान केन्दों में औसत से कम मतदान हुआ, वहां मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए स्थानीय स्तर पर कार्य योजना तैयार कर मतदान प्रतिशत बढ़ाए जाने की कोशिश की जाए। बैठक में डीआईजी अनिल महेश्वरी, निवाड़ी कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक निवाड़ी मुकेश श्रीवास्तव, एडीएम सरोधन सिंह, एसडीएम संतोष तिवारी, एसडीओपी तहसीलदार निवाड़ी राजेश बोरासी, तहसीलदार ओरछा संजय गर्ग सहित निवाड़ी जिले पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

 

Tags:    

Similar News