सी-विजिल एप पर शिकायत मिलते ही हटे फ्लेक्स व बैनर

सी-विजिल एप पर शिकायत मिलते ही हटे फ्लेक्स व बैनर

Anita Peddulwar
Update: 2019-03-20 06:57 GMT
सी-विजिल एप पर शिकायत मिलते ही हटे फ्लेक्स व बैनर

डिजिटल डेस्क, नागपुर। चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता पर अमल व पारदर्शिता के लिए चुनाव आयोग की तरफ से पहली बार लाए गए सी विजिल एप को लोगों का जबरदस्त प्रतिसाद मिल रहा है। दो दिन में ही इस एप पर 26 लोगों ने आचार संहिता के उल्लंघन से संबंधित शिकायतें दर्ज की। इस एप के माध्यम से नागरिक स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव संचालन की जिम्मेदारी निभा सकते हैं। नागपुर व  रामटेक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के 26 लोगों ने शिकायतें कर अपनी जिम्मेदारी का परिचय दिया है। 

‘सी-विजिल एप’ पर जिले की जनता ने सार्वजनिक स्थानों पर लगे बैनर व फ्लेक्स संबंधी शिकायतें की। 13 जगहों से बैनर तुरंत हटाए गए। 10 शिकायतों की जांच करने के बाद पता चला कि यहां आचार संहिता का उल्लंघन नहीं हुआ। दो शिकायतों की जांच अभी जारी है। एक शिकायत निर्णय प्रक्रिया में होने की जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी व जिलाधिकारी अश्विन मुदगल ने दी। 

कामठी व रामटेक की  पांच शिकायतें मिली  
सी विजिल एप पर मिली शिकायतों में  कामठी व रामटेक की पांच शिकायतें हैं। नागपुर  निर्वाचन क्षेत्र के दक्षिण नागपुर दो, दक्षिण-पश्चिम 11, पूर्व नागपुर तीन व उत्तर नागपुर की एक शिकायत शामिल है। 

इस प्रकार काम करता है यह आधुनिक तकनीक 
आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन होता देख ‘सी-विजिल एप’ पर वीडियो, फोटो व जगह का उल्लेख कर सकते हैं। जिला प्रशासन तुरंत एक्शन लेता है। शिकायतकर्ता के  मोबाइल पर एक यूनिक आईडी आता है। 

15 निमट में पहुंचती है टीम
शिकायत महज पांच मिनट में जिला नियंत्रण कक्षा को प्राप्त होती है। इसके बाद शिकायत एसएसटी, वीएसटी  और फ्लाइंग स्क्वॉड को भेजी जाती है। टीम घटनास्थल पर महज 15 मिनट में पहुंचती है।  शिकायतों की जांच पड़ताल करने के बाद रिपोर्ट एप के ही माध्यम से चुनाव निर्णय अधिकारी को भेजी जाती है। यह रिपोर्ट  30 मिनट में पहुंचती है। शिकायत पर क्या कार्रवाई हुई, इसकी सूचना 100 मिनट में शिकायतकर्ता को दी जाती है। 

शिकायतें भेजने का आह्वान   
नागरिक इस एप के अलावा 1950 पर भी जानकारी दे सकते हैं। ‘सी-विजिल के माध्यम से वोटरों को पैसा, शराब और मादक पदार्थ का वितरण या वोटरोें से मारपीट, भीड़ को उकसाना, भड़काउ भाषण या वोटरों को लालच दिए जाने संबंधी शिकायत की जा सकती है। जिलाधीश श्री मुदगल ने आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतें करने का आह्वान जनता से किया है।

Similar News