छात्रों की जान से खिलवाड़, छात्रावास का हो रहा घटिया निर्माण

छात्रों की जान से खिलवाड़, छात्रावास का हो रहा घटिया निर्माण

Bhaskar Hindi
Update: 2017-07-18 15:24 GMT
छात्रों की जान से खिलवाड़, छात्रावास का हो रहा घटिया निर्माण

डिजिटल डेस्क, मंडला। जनपद पंचायत नारायणगंज के मानेगांव झाझनगर में 50 सीटर बालक छात्रावास के निर्माण में ठेकेदार तकनीकी मापदंड को दरकिनार कर रहा है। यहां किए जा रहे घटिया निर्माण की शिकायत पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव से की गई है। जिसमें विभागीय अधिकारियों और ठेकेदार के खिलाफ जांच कर सख्त कार्रवाई की मांग की गई है। लोगों ने कहा कि यह घटिया कार्य कहीं आगे जाकर बच्चों की जिंदगी पर भारी न पड़ जाए। यह बच्चों की जिंदगी के साथ खिलवाड़ है।

यह छात्रावास करीब 50 लाख की लागत से बनाया जा रहा है। बीआरजीएफ मद से किए जा रहे निर्माण में एजेंसी आरईएस को बनाया गया है। निर्माण कार्य की स्वीकृति के बाद ठेका एजेंसी निर्माण कार्य कर रही है। यहां भवन लगभग बन कर तैयार हो गया है। अब ठेका कंपनी फिनिशिंग और लाईटफिटिंग का काम कर रही है। निर्माण कार्य अंतिम दौर मे है।

यहां निर्माण कार्य में हद दर्जे की लापरवाही बरतने के आरोप लग रहे है। ठेकेदार पर घटिया निर्माण करने के आरोप लगाए जा रहे है। मुख्य अभियंता कार्यालय के द्वारा भवन के प्राकल्लन की ड्राइंग जारी की गई थी। उन मापदंड को दरकिनार किया गया है। भवन निर्माण में सी वन, सी टू, सी थ्री और सी फोर टाईप के कालम का निर्माण किया जाना था। यहां निर्माण के दौरान 23 गुणित 30 के कालम डाले गए है। मूल्याकंन में 23 गुणित 40 के कालम दर्शाए गए है। यहां 26 एमएम की छड़ों के स्थान पर 12 एमएम की छड़ों का इस्तेमाल किया गया है। ठेकेदार के द्वारा निर्माण कार्य में लोहे और कांक्रीट की बचत की गई है।

अधिकारियों की मिलीभगत

यहां आरोप है कि ठेकेदार और आरईसी कार्यपालन यंत्री, अनुविभागीय अधिकारी और उपयंत्री की मिलीभगत के चलते गड़बड़झाला किया गया है। घटिया निर्माण के बावजूद मूल्याकंन में पूरे काम को मापदंड के अनुरूप बताकर ठेकेदार को लाभ पहुंचाया गया है। इस पूरे मामले में की गई हद दर्जे की भर्राशाही की शिकायत अपर मुख्य सचिव ग्रामीण एवं पंचायत विकास विभाग से की गई है। जिसमें अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई है।

Similar News