नागपुर यूनिवर्सिटी का दीक्षांत समारोह 24 को , एग्जाम 8 अप्रैल को होंगे

नागपुर यूनिवर्सिटी का दीक्षांत समारोह 24 को , एग्जाम 8 अप्रैल को होंगे

Anita Peddulwar
Update: 2018-03-20 06:00 GMT
नागपुर यूनिवर्सिटी का दीक्षांत समारोह 24 को , एग्जाम 8 अप्रैल को होंगे

डिजिटल डेस्क,नागपुर। राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर यूनिवर्सिटी ने दीक्षांत समारोह के चलते 24 मार्च की एग्जाम स्थगित करके 8 अप्रैल को रखी है। सोमवार शाम को यूनिवर्सिटी ने यह अधिसूचना जारी की है।   यूनिवर्सिटी ने 24 मार्च को अपना दीक्षांत समारोह आयोजित करने का निर्णय लिया है। ऐसे में पहले यूनिवर्सिटी ने 24 मार्च को जो एग्जाम रखे थे,  अब वे आगे बढ़कर अगले माह की 8 तारीख को होंगे।

अब ये एग्जाम होंगे अगले माह
अधिसूचना के मुताबिक एमए तीसरा सेमिस्टर (सीबीएस), एम.कॉम एमएसडब्ल्यू प्रथम समिस्टर, बीए,  बी.कॉम, एमएससी बीएससी, एलएलएम जैसे पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं 24 मार्च की जगह 8 अप्रैल को रखी गई है। स्टूडेंट्स के लिए यह टाइमटेबल यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर डाला जाएगा। बता दें कि यूनिवर्सिटी ने अपनी एग्जाम्स का आयोजन चार चरणों में किया है। एग्जाम का दूसरा चरण 24 मार्च से शुरू होगा। इसमें बीए, बी.कॉम, बीएससी के प्रथम, तीसरे और पांचवें सेमिस्टर के एग्जाम हैं। इसी तरह तीसरे चरण में एमए, एम.कॉम की दूसरे, चौथे और छठवें सेमिस्टर के एग्जाम और चौथे चरण मेें इंजीनियरिंग, लॉ और अन्य व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के एग्जाम का समावेश है।

समय पर डिग्री देने के हैं यूनिवर्सिटी के प्रयास
यूनिवर्सिटी ने इस बार निर्णय लिया है कि अंतिम सेमिस्टर की एग्जाम पास करने वाले स्टूडेंट्स को जल्द से जल्द डिग्री मिले, इसलिए हर साल  दीक्षांत समारोह समय पर ही आयोजित किए जाएंगे। अपने इसी उद्देश्य को पूर्ण करने के लिए यूनिवर्सिटी ने इस बार इसके पहले सत्र का अपना पहला दीक्षांत समारोह 3 दिसंबर को आयोजित किया था और दूसरा 24 मार्च को होने जा रहा है। बताया जाता है कि दीक्षांत समारोह के लिए  हाल ही में एग्जाम से जुड़े अधिकारियों की बैठक संपन्न हुई, जिसमें 24 मार्च का एग्जाम नहीं लेने का निर्णय लिया गया। यूनिवर्सिटी द्वारा निर्णय लेने के बाद अब टाइमटेबल यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर डालने की प्रोसेस भी शुरू हो गई है।स्टूडेंट्स को समय पर डिग्री मिलने से उन्हें आहे सुविधा होगी ऐसी संभावना व्यक्त की जा रही है।

Similar News