नागपुर में कोरोना जांच हुई कम तो मरीज भी हुए कम

नागपुर में कोरोना जांच हुई कम तो मरीज भी हुए कम

Anita Peddulwar
Update: 2020-09-15 04:29 GMT
नागपुर में कोरोना जांच हुई कम तो मरीज भी हुए कम

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  शहर में पिछले लगातार संक्रमितों के रिकॉर्ड टूट रहे थे। आंकड़े 2000 के आस-पास सामने आ रहे थे। सोमवार को संक्रमितों की संख्या 1002 पर आई, तो लगा कि यह राहत भरी खबर है, लेकिन हकीकत कुछ और ही है। दरअसल, आंकड़ा सोमवार को भी दो हजार के पार ही होता, लेकिन जांच ही आधी की गई। ऐसा लग रहा है कि शहर को कोरोना से भयमुक्त रखने की यह नई प्रशासनिक और ‘कामयाब’ तरकीब है। मगर यह स्थिति बाद में और भयावह हो सकती है, क्योंकि आंख मूंद लेने मात्र से संकट टलता नहीं, उसका सामना करना पड़ता है।   

आंकड़ों के अनुसार, सभी सरकारी लैब, निजी लैब और एंटीजन केंद्र को मिलाकर रोजाना 8500 और 9000 हजार टेस्टिंग होती है। सोमवार को केवल 4400 टेस्टिंग हुई। इसी कारण मरीजों की संख्या अचानक से कम हाे गई। शहर में प्रतिदिन होने वाली जांच में लगभग 5 हजार एंटीजन टेस्ट होते हैं। सोमवार को टेस्टिंग कम हो गई, इस विषय में कोई भी अधिकारी िकसी तरह का स्पष्टीकरण देने काे तैयार नहीं है।  

अफसर के अजीब बोल
इस मामले में स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अफसर से बात की तो उन्होंने कहा- भले ही जांच कम हुई हों, इस कारण मरीजों की संख्या तो कम हुई, यह राहत की बात नहीं है क्या? 

40 प्र.श. तक कम जांच 
जिले में पिछले 5 दिन की तुलना में सोमवार को 40 प्रतिशत तक कम जांच हुई है। आंकड़ों के अनुसार, 9 सितंबर को 7989 जांच हुई थी। इसी तरह, 10 को 7026, 11 को 9059, 12 को 9016 और 13 को 8459 जांच हुई। वहीं, सोमवार को मात्र 4455 जांच हुई है।

हमारे सामने कोई कारण नहीं आया
जांच कम हुई है, इसका कोई कारण हमारे सामने नहीं आया है। कभी-कभी कम टेस्टिंग हो जाती है। -डॉ. दीपक सेलोकर, जिला स्वास्थ्य अधिकारी

कारण नहीं बता सकते
टेस्टिंग कम होने का कोई कारण नहीं बता सकते। -डॉ. देवेंद्र पातुरकर, सिविल सर्जन

हमारे केंद्रों पर ज्यादा टेस्टिंग
मनपा के 50 केंद्रों पर एंटीजन टेस्ट होते हैं। हमारे आंकड़ों के अनुसार, शहर के एंटीजन केंद्रों पर तो आज ज्यादा टेस्टिंग हुई है। 
-राम जोशी, अतिरिक्त मनपा आयुक्त
 

Tags:    

Similar News