विमानतल, रेलवे स्टेशन, मॉल्स, बाजारों में होगी कोरोना जांच

खतरा बढ़ा विमानतल, रेलवे स्टेशन, मॉल्स, बाजारों में होगी कोरोना जांच

Anita Peddulwar
Update: 2022-06-08 04:20 GMT
विमानतल, रेलवे स्टेशन, मॉल्स, बाजारों में होगी कोरोना जांच

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  शहर में कोरोना संक्रमितों की संख्या में वृद्धि को देखते हुए मनपा आयुक्त राधाकृष्णन बी. ने सतर्कता के तौर पर दिल्ली और मुंबई से आने वाले विमान यात्री और इनके संपर्क में आने वाले नागरिकों की जांच करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा बाजार, मॉल्स, सब्जी बाजार आदि सुपर स्प्रेडर साबित होने वाले  भीड़-भाड़ वाले इलाकों में प्रत्येक व्यक्ति की जांच के भी निर्देश दिए गए हैं। रेलवे स्टेशन पर भी यात्रियों की जांच की जाएगी। भीड़ वाले स्थान अथवा समारोह में मास्क का इस्तेमाल करने सहित शारीरिक दूरी का पालन करने का आह्वान किया गया है। 

वॉर रूम में ये थे उपस्थित : मंगलवार को मनपा मुख्यालय के कोरोना वॉर रूम में स्वास्थ्य विभाग की एक महत्वपूर्ण बैठक हुई। बैठक में आयुक्त व प्रशासक राधाकृष्णन बी., अतिरिक्त आयुक्त राम जोशी, वैद्यकीय स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. नरेंद्र बहिरवार, सहायक वैद्यकी स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विजय जोशी, डॉ. भावना सोनकुसरे, डॉ. सुनील कांबले, डॉ. अतिक खान, डॉ. विजय तिवारी, डॉ. शुभम मनगटे, डॉ. सागर नायडू सहित अन्य जोनल वैद्यकीय अधिकारी उपस्थित थे।   

हॉस्पिटल, ऑक्सीजन प्लांट, दवाईयां तैयार रखने के निर्देश  : आयुक्त राधाकृष्णन. बी ने कहा कि चेन को समय रहते नियंत्रित करना जरूरी है। इसके लिए सर्वप्रथम कोरोना संदिग्ध और लक्षण दिखाई देने वाले व्यक्ति की जांच करना आवश्यक है। उनकी आरटीपीसीआर जांच की जाए। बाजार में रैपिड एंटीजन जांच की जाए। अस्पताल में जांच के लिए आने वाले मरीजों की कोरोना जांच की जाए। कोरोना बाधित मरीजों के यात्रा की पार्श्वभूमि को देखते हुए उसकी ट्रैवल हिस्ट्री निकाली जाए। संपर्क आने वालों की भी जांच करें। संभावित खतरे का सामना करने की दृष्टि से मनपा के संपूर्ण स्वास्थ्य यंत्रणा तैयार कर हॉस्पिटल्स, वैद्यकीय कर्मचारी, ऑक्सीजन प्लांट, दवा आदि तैयार रखने के निर्देश भी दिए।  कोरोना पर नियंत्रण के लिए टीकाकरण आवश्यक है। 12वर्ष से अधिक आयु वर्ग के बच्चों का टीकाकरण और ज्येष्ठ नागरिकों को बूस्टर डोज के लिए प्रयास करना जरूरी है। जिन्होंने दूसरा डोज नहीं लिया, उन्हें दोनों डोज पूरा करने के लिए प्रेरित किया जाए। शाला, महाविद्यालय में शिविर आयोजित कर विद्यार्थियों का नर्सेस, डॉक्टर द्वारा नि:शुल्क टीकाकरण किया जाए। 

यह सुविधा... शहर में 36 केंद्रों पर जांच 
शहर के विविध क्षेत्रों में फिलहाल 36 केंद्रों पर कोरोना जांच की जा रही है। आयुक्त ने किसी को भी सर्दी, खांसी की दिक्कत होने पर मनपा के कोरोना जांच केंद्रों पर निशुल्क जांच करने का आह्वान किया। आयुक्त ने बताया कि नागपुर में 99 प्रतिशत नागरिकों ने टीके की पहली खुराक और 79 प्रतिशत नागरिकों ने दूसरी खुराक ली है। शहर के 18 वर्ष से ज्यादा वाले आयु वर्ग में 104 प्रतिशत नागरिकों ने पहला डोज और 84 प्रतिशत ने दूसरा डोज लिया है। 15 से 17 आयु वर्ग में 66 प्रतिशत पात्र व्यक्तियों ने पहला डोज लिया है, जबकि 50 प्रतिशत ने दूसरा डोज। 12 से 14 आयु वर्ग में 39 प्रतिशत बच्चों ने पहला और 17 प्रतिशत ने दूसरा डोज लिया है। 28 से 59 आयु वर्ग में 6028 नागरिकों ने बूस्टर डोज लिया है। 

Tags:    

Similar News