VIDEO : महाराज बाग में बाघिन जाई की मौत, छोड़ दिया था खाना-पिना

VIDEO : महाराज बाग में बाघिन जाई की मौत, छोड़ दिया था खाना-पिना

Bhaskar Hindi
Update: 2018-03-29 07:57 GMT
VIDEO : महाराज बाग में बाघिन जाई की मौत, छोड़ दिया था खाना-पिना

डिजिटल डेस्क, नागपुर। महाराजबाग में गुरुवार को बाघिन जाई की मौत हो गई। बताया गया कि पिछले चार-पांच दिनों से जया की हालत नाजुक बनी हुई थी। उसने खाना-पीना भी छोड़ दिया था।

2008 में चंद्रपुर से लाया गया था 
जानकारी के अनुसार शहर के महाराज बाग में 10 साल की जाई को 2008 में चंद्रपुर के जंगलों से लाया गया था। जब जाई को उसकी बहन जूही के साथ 2 नवंबर 2008 को यहां लाया गया उस समय महाराजबाग की रौनक ही देखते ही बनती थी लेकिन 16 दिनों के बाद ही 18 नवंबर को 2008 को जूही की मौत हो गई और जाई अकेली रह गई। दोनों बहनों को उनकी मां से अलग कर लाया गया था। जूही की मौत के बाद जाई नागपुर के महाराज बाग चिड़ियाघर में आकर्षण का केंद्र बनी हुई थी।

किडनी में इंफेक्शन से हालत बिगड़ी

चार माह पूर्व  जाई को सांप ने डस लिया था यह बात तब ध्यान में आई जब जाई के पैरों में सूजन दिखी और वह चल पाने में असमर्थ हो गई। उसका उपचार किया गया इन सब हालातों से हालांकि वह उबर गई थी लेकिन कुछ दिनों बाद ही उसकी किडनी में भी इन्फेक्शन हो गया। उसे ट्रीटमेंट केज में रखा गया था । जहां रोज उसे सलाईन के माध्यम से दवा दी जा रही थी।

कुछ दिन पूर्व जाई ने खाना शुरू किया था तब डाक्टरों को लगा उसकी हालत सुधर जाएगी, लेकिन शनिवार से उसने फिर खाना-पीना छोड़ दिया। जाई को जब सांप ने डसा था उस समय उसका वजन 120 को से ज्यादा था लेकिन चार माह में उसका वजन 60 किलो से ज्यादा कम हो गया था जिससे जाई की हडि्डयां नजर आने लगी थी।   पिछले पांच दिनों से जाई ने कुछ भी खायाा-पीया नहीं  था। इसी के चलते गुरुवार को जया की मौत हो गई। महाराज बाग चिड़ियाघर के इनचार्ज डॉ सुनील बावास्कर ने यह जानकारी दी।

Similar News