जबलपुर के दो गांव मंडला में शामिल करने विधायक का सीएम को खत

जबलपुर के दो गांव मंडला में शामिल करने विधायक का सीएम को खत

Bhaskar Hindi
Update: 2017-09-04 08:33 GMT
जबलपुर के दो गांव मंडला में शामिल करने विधायक का सीएम को खत

डिजिटल डेस्क,भोपाल। जबलपुर जिले के दो गांव मंडला जिले में शामिल करवाए जाने का अभियान शुरू हुआ है। इस अभियान को मंडला जिले के निवास विधानसभा क्षेत्र के भाजपा विधायक रामप्यारे कुलस्ते ने शुरू किया है।

गौरतलब है कि जबलपुर जिले की कुंडम विकासखंड के अंतर्गत दो गांव सीकरी और देवहरा हैं। दोनों ग्रामों के लोगों को अपनी दैनिक आवश्यकताओं के लिए 12 किलोमीटर दूर मंडला जिले के निवास विकासखंड के बाजार में जाना पड़ता हैं क्योंकि उन्हें कुंडम विकासखंड 40 किलोमीटर दूर पड़ता है। इन गांवों के लोगों को प्रशासनिक आवश्यकताओं के लिए भी काफी दूर कुंडम विकासखंड मुख्यालय जाना पड़ता है जबकि समीपस्थ निवास विकासखंड मुख्यालय में भी उनकी प्रशासनिक आवश्यकताएं पूरी हो सकती हैं। काफी लंबे समय से दोनों गांव के लोगों की मांग थी कि उनके गांव जबलपुर जिले के कुंडम विकासखंड से निकलकर मंडला जिले के निवास विकसखंड में सम्मिलित हो जाएं। दोनों गांव देवहरा ग्राम पंचायत में आते हैं। 

विधायक रामप्यारे कुलस्ते ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से लिखित मांग की है कि कुंडम विकासखंड के इन दोनों गांवों को निवास विकासखंड में सम्मिलित कर दिया जाए। उनकी मांग पर अब राजस्व विभाग विचार कर रहा है। विधायक रामप्यारे कुलस्ते का कहना है कि ग्राम पंचायत ने भी आगह किया है कि ये दोनों गांव निवास विकासखंड में सम्मिलित हो जाएं। प्रशासनिक आवश्यकताओं के लिए इन दोनों गांवों के लोगों को काफी दूर कुंडम विकासखंड जाना पड़ता है। मैंने सीएम से आग्रह किया है कि इन दोनों गांवों को मंडला जिले में शामिल कर लिया जाए। वहीं सिहोरा विधायक नंदनी मरावी का कहना है कि मेरे विधानसभा क्षेत्र के इन दोनों गांवों को निवास में शामिल करने के लिए राजस्व विभाग को लम्बी-चौड़ी प्रक्रिया से गुजराना पड़ेगा तथा सीमावर्ती सभी ग्रामों की यही दिक्कतें रहती हैं। वे तो इस पक्ष में नहीं हैं कि ये दोनों गांव निवास में शामिल हो।

Similar News