हर्रई के गांव कुंडाली में फैला डायरिया, महकमा खुद को बचाने में जुटा, एक गांव के 58 ग्रामीण बीमार

मध्य प्रदेश हर्रई के गांव कुंडाली में फैला डायरिया, महकमा खुद को बचाने में जुटा, एक गांव के 58 ग्रामीण बीमार

Anupam Tiwari
Update: 2022-09-06 14:38 GMT
हर्रई के गांव कुंडाली में फैला डायरिया, महकमा खुद को बचाने में जुटा, एक गांव के 58 ग्रामीण बीमार

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। हर्रई ब्लॉक के गांव कुंडाली में डायरिया से ५८ लोग बीमार हो चुके हैं। उल्टी-दस्त के बढ़ते मरीजों को देखते हुए गांव में दहशत फैली हुई है। दूषित पानी व खाने की वजह से संक्रमण फैलना बताया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की टीम उपचार में जुटी है। जानकारी अनुसार हर्रई ब्लॉक के गांव कुंडाली में बीते तीन दिनों में ५८ ग्रामीण उल्टी दस्त के शिकार हुए हैं। गांव में डायरिया फैलने की दहशत से लोग डरे हुए हैं। वहीं महकमा खुद को बचाने में जुटा है। कुछ अफसरों ने अपने फोन बंद कर लिए, कुछ मीटिंग और वीसी का हवाला देकर जवाब देने से ही बचते रहे।

इन्होंने नहीं निभाई अपनी जिम्मेदारी

पीएचई विभाग: दूषित जल स्त्रोत की जानकारी जुटाई, क्लोरीनेशन पर भी ध्यान नहीं दिया गया। ग्रामीणों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध नहीं करा पाए।

स्वास्थ्य विभाग: सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मरीजों की संख्या बढऩे के बाद भी टीमें तत्काल नहीं भेजी गई। अफसरों ने तो फोन भी बंद कर लिया।

सामरडोह पंचायत (पांच गांव शामिल).

कुंडाली: 65 घर, जनसंख्या-400
 

खाखरवानी: 80 घर, जनसंख्या- 300
 

मटिया: 45 घर, जनसंख्या- 200
 

सामरडोह: 85 घर, जनसंख्या- 415
 

बालबुड्ढी: 14 घर, जनसंख्या- 70

पानी की सप्लाई: हैंडपम्प, बोर व कुएं पर निर्भर है इन गांवों के रहवासी, नलजल योजना यहां संचालित नहीं है।
 

रोजगार सहायक भी बीमार

सामरडोह पंचायत के रोजगार सहायक शिवनारायण उईके कुंडाली गांव के रहने वाले हैं। डायरिया की वजह से वह भी गंभीर हैं। हर्रई में इनका उपचार जारी है।

अधिकारी का  बयान

इस पूरे मामले को लेकर स्वास्थ्य विभाग के मीडिया अधिकारी प्रमोद वासनिक ने बताया है कि सिर्फ कुंडाली गांव में 58 ग्रामीण डायरिया से गंभीर होने के कारण सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में भर्ती कराए गए थे। अब हालात काबू में है। दूषित खान-पान से ही संक्रमण फैला था, टीमें जांच व उपचार में जुटी है।
 

Tags:    

Similar News