शहर में सूखे के हालात, कन्हरगांव डेम में पानी खत्म !

शहर में सूखे के हालात, कन्हरगांव डेम में पानी खत्म !

Bhaskar Hindi
Update: 2017-07-19 09:14 GMT
शहर में सूखे के हालात, कन्हरगांव डेम में पानी खत्म !

डिजिटल डेस्क,छिंदवाड़ा। जिले के रहवासियों को सावन शुरू होने के बाद भी पानी की समस्या से परेशान होना पड़ रहा है। शहर की प्यास बुझाने वाले कन्हरगांव डेम में कम बारिश होने के कारण सिर्फ तीन से चार दिन का पानी शेष बचा है जिससे नियमित पानी की सप्लाई हो सकती है। यदि इस बीच बारिश नहीं होती तो शहर की पेयजल आपूर्ति नहीं हो सकेगी। इससे बचने के लिए निगम ने एक दिन के अंतराल में पानी सप्लाई करने की तैयारी कर ली है।

जलप्रदाय समिति की बैठक में एक दिन के अंतराल में पानी सप्लाई करने की व्यवस्था पर सहमति जताई है। इस प्रस्ताव को एमआईसी में रखा जाएगा। कन्हरगांव डेम से ग्रेविटी मेन पाइप लाइन तक पानी पहुंचाने के स्थान को निगम के जलप्रदाय विभाग की टीम ने साफ कराया है। दो दिनों तक चली इस प्रक्रिया के बाद ग्रेविटी मेन पाइप-लाइन तक पानी का फ्लो बढ़ गया है, लेकिन जलस्तर कम होने के कारण इसका फ्लो भी लगातार कम हो रहा है। 

जलप्रदाय सभापति संतोष राय का कहना है कि कन्हरगांव डेम में तीन से चार दिन का पानी शेष है। यदि बारिश नहीं होती है तो शहर को एक दिन के अंतराल में पानी की सप्लाई की जाएगी। यदि इस बीच अच्छी बारिश नहीं होती है तो डेड स्टोरेज यानि डेम के उस हिस्से का पानी जो केनाल के मुहाने तक नहीं आता है उसे मोटर पंप के जरिए लाया जाएगा। इसके लिए निगम के पास मोटर पंप है इसे चलाने के लिए जनरेटर के जरिए इस पानी को लिफ्ट किया जाएगा। 

पहले भी बन चुकी है ऐसी स्थिति

साल 2002 में 14 अप्रैल से 19 मई तक डेड स्टोरेज पानी को लिफ्ट कर शहर में पानी की सप्लाई की गई थी। साल 2008 में डेम का पानी खत्म होने पर नगरपालिका ने नई बिजली लाइन, मोटर फिटिंग कर डेड स्टोरेज पानी को लिफ्ट करने की तैयारी की थी। जिस दिन इसे शुरु करना था उसी दिन से बारिश शुरु हो गई थी। बीते साल 19 जून को भी डेम में पानी की कमी हुई थी। इसके बाद निगम ने एक दिन के अंतराल में पानी सप्लाई की थी। 

 

Similar News