अपने पशुओं के साथ गांव छोड़ने को मजबूर हुए लोग, नहीं मिल रहा चारा-पानी

अपने पशुओं के साथ गांव छोड़ने को मजबूर हुए लोग, नहीं मिल रहा चारा-पानी

Anita Peddulwar
Update: 2019-02-27 09:01 GMT
अपने पशुओं के साथ गांव छोड़ने को मजबूर हुए लोग, नहीं मिल रहा चारा-पानी

डिजिटल डेस्क, सेलू (वर्धा) । गर्मी शुरू होते ही जलसंकट के हालात गंभीर होते जा रहे हैं। कई गांवों में जलसंकट की स्थिति के चलते चारे की समस्या गहराने लगी है। पानी और चारे की किल्लत के चलते जंगल परिसर के पहाड़ों के बीच बसे आमगांव के निवासियों ने परिवार सहित गांव छोड़ दिया है। यहां के लोग अब गांव छोड़कर अन्य जगह रहने चले गए हैं।

जानकारी के अनुसार तहसील की जनसंख्या 393  व 92 परिवार वाले आमगांव जंगल परिसर के पहाड़ों के बीच बसा हुआ है। गांव के 20  परिवारों ने अब तक गांव में पानी न होने के कारण अपना घर परिवार व जानवरों को लेकर जहां पानी उपलब्ध है वहां रहने चले गए हैं। गांव के अन्य लोग भी पानी व चारे के अभाव के कारण गांव छोडने की तैयारी में है।

उल्लेखनीय है कि  इस वर्ष जिले में काफी कम बारिश हुई। साथ ही गांव की जनसंख्या के चार गुना अधिक पालतू जानवर इन लोगों के पास है। इस वर्ष कम बारिश होने के कारण चारा  किल्लत  व जलसंकट की स्थिति बन गई है।  जानवरों के लिए  पर्याप्त मात्रा में  चारा व पानी मिलना मुश्किल  हो रहा है। गांव में एक भी हैंडपंप नहीं है।

गांव को जलापूर्ति करने वाले कुएं पर ही संपूर्ण गांव के नागरिक निर्भर हैं।  कुआं भी सूखने लगा है। जिससे  गांव के नागरिकों को पानी के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है। गांव परिसर में पानी न होने के कारण इस गांव के अधिकांश लोग परिवार व जानवरों को लेकर जहां पानी उपलब्ध है ऐसे गांव में जाकर बस रहे हैं।  परिवार सहित गांव छोड़ने से इनके बच्चों की शिक्षा पर भी सवाल निर्माण हो गया है।  क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों को हालात के बारे में अवगत करवाने के बावजूद समस्या का हल नहीं निकला है। परेशान होकर ग्रामीणों ने गांव छोड़ने का कदम उठाया है।  प्रशासन से इन गांव की समस्या पर ध्यान देकर उपाययोजना करने की मांग की गई है।

Similar News