इस कारण अब महाराष्ट्र और कर्नाटक में 4 अक्टूबर को होगा मतदान

इस कारण अब महाराष्ट्र और कर्नाटक में 4 अक्टूबर को होगा मतदान

Tejinder Singh
Update: 2018-09-20 15:01 GMT
इस कारण अब महाराष्ट्र और कर्नाटक में 4 अक्टूबर को होगा मतदान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र की एक और कर्नाटक की तीन विधान परिषद चार सीटाें पर होने जा रहे उपचुनाव की तिथि में बदलाव किया है। अब इन चार विधान परिषद सीटों के लिए 4 अक्टूबर को मतदान होगा। पहले 3 अक्टूबर को मतदान प्रस्तावित था।

आयोग ने यहां बयान जारी कर कहा है कि नामांकन पत्र दाखिल करने की तिथि 22 सितंबर 2018 रखी गई थी, जो महीने का अंतिम शनिवार है। सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट एक्ट, 1881 के अनुच्छेद 25 के अनुसार महीने के चौथे शनिवार को सार्वजनिक अवकाश होता है। इसलिए आयोग ने कार्यक्रम में परिवर्तन किया है और नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि अब अगले कार्यदिवस यानी 24 सितंंबर सोमवार तय की गई है।

चुनाव आयोग द्वारा जारी नए कार्यक्रम के मुताबिक नामांकन पत्रों की जांच 25 सितंबर को होगी तथा उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तिथि 27 सितंबर होगी। 4 अक्टूबर को मतदान होेगा और उसी दिन शाम को वोटों की गिनती होगी। 6 अक्टूबर तक निर्वाचन प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। गौरतलब है कि भाजपा के वरिष्ठ नेता पांडुरंग फुंडकर के निधन के बाद महाराष्ट्र विधान परिषद की एक सीट रिक्त हुई है जबकि कर्नाटक में विधान परिषद के तीन सदस्यों ने विधानसभा चुनाव जीतने के बाद विप की अपनी सीट खाली की है।
 

Similar News