EVM में तकनीकी खराबी की दर कम करे ECIL, कंपनी को चुनाव आयोग का निर्देश

EVM में तकनीकी खराबी की दर कम करे ECIL, कंपनी को चुनाव आयोग का निर्देश

Tejinder Singh
Update: 2018-06-04 13:58 GMT
EVM में तकनीकी खराबी की दर कम करे ECIL, कंपनी को चुनाव आयोग का निर्देश

डिजिटल डेस्क, मुंबई। गोंदिया-भंडारा व पालघर लोकसभा उपचुनाव के दौरान इलेट्रानिक वोटिंग मशीन (EVM) में आई तकनीकी खराबी को चुनाव आयोग ने गंभीरता से लिया है। EVM बनाने वाली सरकारी कंपनी इलेक्ट्रानिक कारपोरेशन ऑफ इंडिया (ECIL) के अधिकारियों के साथ बैठक कर उन्हें निर्देश दिया गया है कि मतदान के दौरान EVM व वीवीपैट खराब होने की दर में कमी लाई जाए। पिछले दिनों पालघर व गोंदिया-भंडारा उपचुनाव के दौरान EVM व वीवीपैट में आई खराबी की वजह से कई जगहों पर फिर से मतदान कराया गया था। साथ ही विपक्ष ने EVM से छेड़छाड़ किए जाने का आरोप लगाया था। मुख्यमंत्री देंवेंद्र फडणवीस ने भी इस मामले को गंभीरता से लिए जाने की मांग की थी।

सोमवार को मंत्रालय में केंद्रीय चुनाव  आयोग के अधिकारियों ने ECIL के अधिकारियों के साथ बैठक की। राज्य के मुख्य चुनाव अश्विन कुमार ने दैनिक भास्कर को बताया कि मतदान के दौरान EVM खराब होने की घटनाएं होती रहती हैं। इसके लिए हम पहले से कुछ अतिरिक्त मशीने अपना पास रिजर्व रखते हैं। लेकिन मशीने खराब होने का प्रमाण ज्यादा नहीं होना चाहिए। उन्होंने बताया कि हमनें ECIL के अधिकारियों से कहा है कि EVM व वीवीपैट मशीनों के खराब होने की दर में कमी लाई जाए। इसके लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाए।

उन्होंने बताया कि अधिकारियों ने हमें आश्वासन दिया है कि पालघर व गोंदिया-भंडारा उपचुनाव के दौरान बड़े पैमाने पर EVM व वीवीपैट मशीनों के खराब होने के कारणों की विस्तृत जांच कर तकनीकी खामियों को दूर किया जाएगा। दरअसल मतदान के दौरान 20 फीसदी EVM मशीने रिजर्व रखी जाती हैं, लेकिन पालघर व भंडारा-गोंदिया उपचुनाव के दौरान 20 फीसदी से ज्यादा EVM-वीवीपैट खराब हो गई थी। कुमार ने कहा कि EVM के साथ छेड़छाड़ संभव नहीं है। इस लिए इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन से चुनाव पूरी तरह पारदर्शी होता है। उसे किसी भी सूरत में टेम्पर नहीं किया जा सकता। एक मतदाता के वोट का हिसाब कई स्तरों पर रखा जाता है।

दिल्ली जाकर शिकायत करेंगी कांग्रेस
प्रदेश कांग्रेस अब नई दिल्ली में चुनाव आयोग सामने चुनाव आचार संहिता उलंघन की शिकायत करेंगी। प्रदेश कांग्रेस के महासचिव व प्रवक्ता सचिन सावंत ने कहा कि पालघर व भंडारा-गोंदिया उपचुनाव के दौरान पूरी चुनावी मशीनरी मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के दबाव में काम करती। हमारे बार-बार शिकायत के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं हुई। इस अब प्रदेश कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल मंगलवार की सुबह 11 बजे नई दिल्ली में मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत से मुलाकात कर मामले की शिकायत करेंगे।

Similar News