हर साल 10 स्टूडेंट्स को विदेश में पढ़ने के लिए मिलेगी छात्रवृत्ति

हर साल 10 स्टूडेंट्स को विदेश में पढ़ने के लिए मिलेगी छात्रवृत्ति

Tejinder Singh
Update: 2018-10-21 12:24 GMT
हर साल 10 स्टूडेंट्स को विदेश में पढ़ने के लिए मिलेगी छात्रवृत्ति

डिजिटल डेस्क, नागपुर। राज्य सरकार ने प्रदेश के होनहार विद्यार्थियों को विदेश में अंडरग्रेजुएशन से लेकर तो पीएचडी तक की शिक्षा पूरी करने में मदद स्वरूप छात्रवृत्ति देने का एलान किया है। पूर्व में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और खुले प्रवर्ग के विद्यार्थियों के लिए सरकार ने यह विशेष छात्रवृत्ति योजना घोषित की थी। मगर पिछड़ावर्ग संगठनों की नाराजगी के बाद राज्य सरकार ने इस योजना में पिछड़ा वर्ग, विशेष पिछड़ा वर्ग और वीजेएनटी के विद्यार्थियों को भी शामिल किया है। टाइम्स हायर एजुकेशन या क्यूएस के तहत टॉप 200 रैंकिंग की संस्थानों में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को इस छात्रवृत्ति का लाभ मिलेगा।  

पिछड़ा वर्ग, विशेष पिछड़ा वर्ग और वीजेएनटी के कुल 10 विद्यार्थियों को प्रतिवर्ष विदेश में पढ़ने के लिए छात्रवृत्ति दी जाएगी। इस योजना के तहत इंजीनियरिंग/आर्किटेक्चर की कुल 4 सीटें और फिर आर्ट्स, साइंस, कॉमेर्स, फार्मसी, मैनेजमेंट और लॉ शाखा मंे एक-एक सीट प्रतिवर्ष उपलब्ध होगी। कुल सीटों मंे से 30 प्रतिशत सीटें छात्राओं के लिए आरक्षित रखी गई हैं। शैक्षणिक सत्र 2019-20 से महाडीबीटी पोर्टल के माध्यम से यह योजना लागू की जा सकती है। पीजी के लिएआवेदन करने की अधिकतम उम्र 35 और पीएचडी के लिए 40 वर्ष तय की गई है। शर्त यह भी है कि आवेदक विद्यार्थी के परिवार की आय सालाना 8 लाख रुपए से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। 

शिक्षा मेले से विद्यार्थियों को मिलेगा विदेश में शिक्षा पाने का मौका : पीयूष
विद्यार्थियों के लिए आईडीपी की ओर से नि:शुल्क शिक्षा मेला आयोजित किया गया। विदेश में पढ़ने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए यूके, कैनेडा एवं आयरलैंड एजुकेशन फेयर में 305 छात्रों ने हिस्सा लिया। यह मेला 20 शहरों में आयोजित किया गया, जिसमें यूके एवं कैनेडा के प्रमुख विश्वविद्यालय एवं शैक्षिक संस्थान एक ही छत के नीचे एकत्रित हुए। मेले की शुरुआत 14 सितंबर  को जालंधर से हुई, इसका समापन नागपुर में हुआ। चंडीगढ़, लुधियाना, कोलकाता, विशाखापट्नम, गुडगांव, दिल्ली, मुंबई, वड़ोदरा, अहमदाबाद, पुणे, बंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, विजयवाड़ा, कोच्ची, कोयम्बटूर, जयपूर और इंदौर में कार्यक्रम आयोजित किए गए।

रीजनल डायरेक्टर पीयूष कुमार ने कहा कि यह मेला विद्यार्थियों को सुगम अनुभव प्रदान करके के लिए अवसरों के द्वार खोल देता है। विद्यार्थियों की संतुष्टि ही हमारा प्रोत्साहन है और ये एजुकेशन फेयर इस संतुष्टि हो हासिल करने का माध्यम है। हमारा उद्देश्य विद्यार्थियों व पैरेंट्स को सही परामर्श देकर यूनिवर्सिटी के चयन, आवेदन प्रक्रिया एवं कैंपस में आगमन तक हर कदम पर सहयोग प्रदान करना है।

Similar News