ट्रैक्टर पलटने से किसान का सोयाबीन पानी में बहा, लाखों का नुकसान

मेहनत पर पानी फिरा ट्रैक्टर पलटने से किसान का सोयाबीन पानी में बहा, लाखों का नुकसान

Anita Peddulwar
Update: 2021-10-11 09:33 GMT
ट्रैक्टर पलटने से किसान का सोयाबीन पानी में बहा, लाखों का नुकसान

डिजिटल डेस्क, वाशिम। समीपस्थ ग्राम केकतउमरा के किसान प्रकाश गौर और गजानन ज्ञानबा तडस का हालही में कटाई किया गया सोयाबीन ट्रैक्टर में डालकर घर लाते समय ट्रैक्टर एकबुर्जी तालाब के सांडवे मंे गिरने से 5 क्विंटल सोयाबीन बह गया जबकि 11 क्विंटल सोयाबीन के बोरे पानी में भीगने से लाखों रुपए का नुकसान होने की घटना समीपस्थ ग्राम केकतउमरा में एकबुर्जी तालाब के सांडवे पर स्थित नाले के खेतपरिसर में घटी ।

केकतउमरा के किसान प्रकाश गौर की खेती किसान गजानन ज्ञानबा तडस बटाई से करता है । लगातार हो रही बारिश के कुछ राहत देने पर गौर और तडस ने अपने खेत में कटाई कर रखा गया सोयाबीन थ्रेशर से निकाला और सुभाष किसन हरीमकर के ट्रैक्टर की सहायता से 16 क्विंटल सोयाबीन बोरो में भरकर घर की दिशा में निकले । इसबीच खेत रास्ते में स्थित एकबुर्जी तालाब के सांडवे से तैयार हुए नाले से गुज़रते समय ट्रैक्टर का एक पहिया फंस गया ।

ऐसे में पानी का प्रवाह अधिक होने से ट्रैक्टर अधिक फंसता गया और देखते ही देखते ट्रैक्टर में भरा पाच क्विंटल सोयाबीन बह गया । इसके अलावा ट्रैक्टर में बचा शेष सोयाबीन पुरी तरह भीग गया । इस समय किसानों ने कड़ी मशक्कम कर ट्रैक्टर में भीगा हुआ 11 क्विंटल सोयाबीन बाहर निकाला जो बोरे से बाहर निकालने के बाद पुरी तरह सड़ गया । इस प्रकार एक लाख रुपए का नुकसान हुआ है । इसी प्रकार सुभाष हरीमकर के ट्रैक्टर को भी 25 हज़ार रुपए का नुकसान हुआ है । इस नुकसान की शासन से भरपाई देने की मांग किसान प्रकाश गौर और गजानन तडस ने की । साथही घटनास्थल पर पूल बनाकर देने की मांग भी की । इस घटना से पहले ही हताश हो चुके किसानों की परेशानी और अधिक बढ़ गई है।

Tags:    

Similar News