महाराष्ट्र : किसानों ने सड़क पर बहाया दूध, सरकार के विरोध में NCP ने बजाई पुंगी

महाराष्ट्र : किसानों ने सड़क पर बहाया दूध, सरकार के विरोध में NCP ने बजाई पुंगी

Tejinder Singh
Update: 2018-07-16 15:16 GMT
महाराष्ट्र : किसानों ने सड़क पर बहाया दूध, सरकार के विरोध में NCP ने बजाई पुंगी

डिजिटल डेस्क, पुणे। स्वाभिमानी किसान संगठन के नेता सांसद राजू शेट्टी ने राज्य सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि दूध उत्पादक किसानों के खाते में जब तक प्रति लिटर पांच रूपए जमा नहीं होते, तब तक पीछे नहीं हटेंगे। आंदोलन जारी ही रहेगा। दूध उत्पादक किसानों की मांगों को लेकर किसान संगठन ने पूरे राज्य में दूध बिक्री बंद आंदोलन किया। सोमवार सुबह सांसद शेट्टी ने प्रसिध्द श्रीमंत दगडुशेठ हलवाई गणपति मंदिर जाकर गणपति को दूध का अभिषेक कर आंदोलन की शुरूआत की। इस मौके पर उन्होंने गणपति से प्रार्थना की कि किसानों की समस्याएं सुलझाने के लिए मुख्यमंत्री को बुध्दि दें। गणपति का अभिषेक करने के बाद शेट्टी ने कहा कि किसानों की आत्महत्या मजाक बन गई है। दूध उत्पादक किसानों को खर्च की तुलना में मुनाफा नहीं मिल रहा है। दूध व्यवसाय करना कठिन होने के कारण किसानों ने दूध बिक्री ही बंद करने का निर्णय लिया है। इसमें उनकी कोई गलती नहीं है। उनका भी भरण पोषण होना चाहिए, इसलिए यह आंदोलन शुरू किया है।

सड़कों पर बहाया दूध
आंदोलन शुरू होने के बाद राज्य के कई जगहों पर दूध के टैंकर रोककर दूध बहाया गया। पुणे -बंगलुरू महामार्ग पर सांगली जिले के वालवा तहसील में स्वाभिमानी किसान संगठन के कार्यकर्ताओं ने मुंबई की ओर दूध लेकर जा रहे टैंकर को रोका और उसके कांच तोड़ कर दूध सड़क पर बहाया। तड़के दो बजे पांच टैंकरों की तोड़फोड़ की गई। नवले पुल और हड़पसर इलाके में कार्यकर्ताओं ने टैंकरों की तोड़फोड़ कर दूध संघों का दूध सड़क पर फेंक दिया।

पश्चिम महाराष्ट्र में आंदोलन का खासा असर
संगठन द्वारा शुरू किए गए दूध बिक्री आंदोलन को पश्चिम महाराष्ट्र के सातारा, सांगली, कोल्हापुर और सोलापुर इन जिलों में अच्छा प्रतिसाद मिला। पंढरपुर तहसील में 110 प्राथमिक सोसायटियों ने दूध संकलन बंद रखा। वहीं कोल्हापुर के गोकूल दूध महासंघ ने भी दूध संकलन बंद रखा।

NCP ने किया पुंगी बजाओ आंदोलन
दूध बिक्री आंदोलन को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी द्वारा समर्थन दिया गया है। सोमवार को कार्यकर्ताओं ने सांसद सुप्रिया सुले के नेतृत्व में जिलाधिकारी कार्यालय के सामने पुंगी बजाओ आंदोलन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि जो संगठन किसानों के साथ है, हम उनके साथ है। किसान अपनी मांगे रख रहे हैं और सरकार ढोंग कर रही है। किसानों को उनका हक मिलना ही चाहिए। उन्हें दूध की कीमत बढ़कर देनी चाहिए। 

Similar News