फीस वृद्धि रद्द, दबाव में झुका नागपुर यूनिवर्सिटी प्रशासन

आक्रोशित हुए थे स्टूडेंट्स फीस वृद्धि रद्द, दबाव में झुका नागपुर यूनिवर्सिटी प्रशासन

Anita Peddulwar
Update: 2022-08-30 05:56 GMT
फीस वृद्धि रद्द, दबाव में झुका नागपुर यूनिवर्सिटी प्रशासन

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय द्वारा शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए की गई 20 प्रतिशत फीस वृद्धि को रद्द कर दिया गया है। सोमवार को हुई मैनेजमेंट काउंसिल की बैठक में यह फैसला लिया गया है। गौरतलब है कि बीते 8 अगस्त को विश्वविद्यालय ने अपने विविध पाठ्यक्रमों की फीस 20% बढ़ाने की घोषणा की थी। विवि ने इसी परिपत्रक में स्पष्ट कर दिया था कि अगले वर्ष 7% फीस और बढ़ेगी, जिसके बाद विद्यार्थी संगठन आक्रामक भूमिका में आ गए थे।

भाजपा युवा मोर्चा की भी मांग
फीस बढ़ोतरी के खिलाफ भारतीय जनता युवा मोर्चा भी मैदान में उतरा। िकसी से चर्चा के बगैर विवि प्रशासन द्वारा लागू किए गए इस फैसले को रद्द करने की मांग की। प्र-कुलगुरु को निवेदन सौंपकर 10 दिन से अधिक का समय बीतने पर भी कार्रवाई नहीं हुई, तो संगठन कार्यकर्ता सोमवार को सीधे मैनेजमेंट काउंसिल की बैठक में पहुंच गए और फीस माफी की मांग करने लगे। बैठक समाप्त होने के बाद कुलगुरु ने बाहर आकर फीस वृद्धि रद्द करने की घोषणा की। इस दौरान भाजयुमो प्रदेश महामंत्री शिवानी दाणी वखरे, कल्याण देशपांडे, पारेंद्र (विक्की) पटले, देवा डेहणकर, रितेश राहाटे, सचिन करारे, दिपांशु लिंगायत व अन्य सदस्य उपस्थित थे।

एनएसयूआई ने की भूख हड़ताल
फीस बढ़ोतरी का फैसला रद्द करने की मांग करते हुए युवक कांग्रेस और एनएसयूआई ने 23 अगस्त से ही विवि के जमनालाल बजाज प्रशासकीय परिसर के बाहर भूख हड़ताल शुरू कर दी। एनएसयूआई के आशीष मंडपे, अनिरुद्ध पांडे, सौरभ श्रीरामे, प्रणय ठाकुर, प्रतीक कोल्हे, विनोद नौकरिया, रॉयल गेडाम, दयाशंकर शाहू और अन्य सदस्यों ने कुलगुरु से फीस बढ़ोतरी रद्द करने की मांग उठाई, साथ ही अन्य मुद्दों पर भी प्रदर्शन किया, जिसके बाद कुलगुरु ने फीस वृद्धि के फैसले पर मैनेजमेंट काउंसिल की बैठक बुलाई थी। बैठक में फीस बढ़ोतरी रद्द करने का फैसला लिया गया।
 

Tags:    

Similar News