रेत खनन में जेसीबी सहित पांच डम्पर जब्त

रेत खनन में जेसीबी सहित पांच डम्पर जब्त

Bhaskar Hindi
Update: 2018-02-24 08:53 GMT
रेत खनन में जेसीबी सहित पांच डम्पर जब्त

डिजिटल डेस्क छतरपुर । रेत के साथ अन्य खनिज भी माफियाओं के नजर में चढ़ गई है। सौरा तालाब में पिछले एक सप्ताह से चल रहे मुरम के अवैध खनन की सूचना पर खनिज की टीम ने महोबा निवासी सुनील उपाधय की जेसीबी मशीन को जब्त किया है। जबकि मुरम के अवैध परिवहन में शामिल दो ट्रैक्टर-ट्रॉली टीम की दबिश से  पहले मौके से फरार हो गए हैं। उधर सरवई नायब तहसीलदार श्री पथ अहिरवार और खनिज की टीम ने गुरुवार की देर रात कार्रवाई करते हुए रेत के अवैध परिवहन पर पांच ट्रक जब्त किए हैं।
                                                  सूत्रों का कहना है कि जेसीबी के जब्त होते ही कुछ सियासी दल के नेता अफसरों पर दवाब बनाने की कोशिश में जुट गए हैं। चालकों पर केस दर्ज संयुक्त टीम ने खनिज के अवैध खनन और परिवहन पर वाहनों को जब्त कर थाने में खड़ा कराया है। खनिज के अवैध खनन और परिवहन पर चालकों के खिलाफ मामला दर्ज किया है । रात में संयुक्त टीम की कार्रवाई से एक बार फिर जिले में अवैध परिवहन की असलियत सामने आ गई है। खनिज माफिया बेखौफ होकर न सिर्फ शहर में गोरखधंधे को अंजाम दे रहे हैं, बल्कि प्रशासन और पुलिस को अवैध कारोबार संचालित कर खुलेआम चुनौती दे रहे हैं। फिर अवैध रेत मंडी आबाद शहर के अंदर सदर बाजार में खनिज माफिया रेत की अवैध मंडी संचालित कर प्रतिमाह लाखों की रॉयल्टी चोरी कर सरेआम नियमों को कुचल रहे हैं। हैरत की बात तो यह है कि प्रशासन, पुलिस और खनिज के अफसरों के जिला मुख्यालय में मौजूद होने के बाद भी माफिया पर कार्रवाई नहीं होने बड़े अधिकारियों की भूमिका पर गंभीर सवाल उठने लगे हैं। चर्चा है रेत की अवैध मंडी सियासी दल के नेताओं और प्रशासन के संरक्षण में चल रहीं है। इसी के चलते खनिज, राजस्व और पुलिस के छोटे अधिकारी इन पर हाथ डालने से बच रहे है। कोतवाली थाने और यातायात थाने के चंद कदमों की दूरी पर चल रहे रेत के अवैध कारोबार पर सब खामोश है। प्रशासन की जानबूझकर अनदेखी के चलते शहर के अंदर रेत के कारोबार को लेकर गैंगवार के तेजी से आसार बनते जा रहे हैं। जानकारों का कहना है कि रेत मंडी संचालित करने में मौन स्वीकृति देने में  कुछ बदनाम अफसरों की माफिया से सेटिंग की चर्चाएं आम होती जा रहीं है।
                             इस पूरे मामले में दिलचस्प पहलू यह है की शहर के अंदर अवैध रेत मंडी संचालित होने की जानकारी कलेक्टर रमेश भंडारी और एसपी विनीत खन्ना कोहोने के बाद भी खनिज माफियाओं के हौसले बुलंद है। ऐसे में रेत की अवैध मंडी के संचालन को लेकर कई तरह की चर्चाएं गर्म है। इन्हीं चर्चाओं केअनुसार अवैध रेत मंडी संचालित करने के लिए माफिया प्रतिमाह लाखों रुपए का महीना बांट रहा है।

 

Similar News