नागपुर के पांच निजी अस्पतालों ने ली मनपा से वैक्सीन

नागपुर के पांच निजी अस्पतालों ने ली मनपा से वैक्सीन

Anita Peddulwar
Update: 2021-03-03 05:14 GMT
नागपुर के पांच निजी अस्पतालों ने ली मनपा से वैक्सीन

डिजिटल डेस्क, नागपुर। देश भर में 1 मार्च तीसरे चरण का वैक्सीनेशन शुरू हुआ। शहर में पहले दिन मनपा और शासकीय अस्पतालों के वैक्सीनेशन केंद्रों पर टीकाकरण किया गया। मंगलवार को निजी अस्पतालों में भी वैक्सीनेशन शुरू हुआ। केंद्र से प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना के पैनल में आने वाले अस्पतालों की सूची जारी की गई थी। साथ ही सूची में जारी अस्पतालाें को भी केंद्र की ओर से पत्र भेजा गया था। इसमें 30 अस्पतालों की सूची थी। मंगलवार को 30 में से केवल 5 अस्पतालों ने वैक्सीन ली। इसमें लता मंगेशकर अस्पताल, मोगरे चिल्ड्रन अस्पताल, राष्ट्रसंत तुकड़ोजी रीजनल कैंसर अस्पताल, मेडिकेयर अस्पताल और आइकन अस्पताल शामिल हैं। लता मंगेशकर अस्पताल, मोगरे चिल्ड्रन अस्पताल, राष्ट्रसंत तुकड़ोजी रीजनल कैंसर अस्पताल में मंगलवार से वैक्सीनेशन शुरू किया गया। मेडिकेयर और आइकन अस्पताल में बुधवार से वैक्सीनेशन किया जाएगा। 

निगाह रखेगी मनपा
इन अस्पतालों ने प्रति वैक्सीन 150 रुपए के अनुसार राशि भारत सरकार के खाते में जमा की। इसके बाद मनपा से इन्हें वैक्सीन दी गई। यह अस्पताल अधिकतम 250 रुपए में लोगों काे टीका दे सकते हैं। अधिक शुल्क लेने पर मनपा निगरानी रखेगी। अन्य कोई समस्या आती है तो  मनपा ही कार्रवाई और व्यवस्था करेगी। वैक्सीन देने और अन्य व्यवस्थाएं अस्पताल को करनी होंगी। 

इन्हें लगाया जा रहा टीका
याद रहे 60 वर्ष से ऊपर के बुजुर्ग और 45 साल के कोमॉर्बिडिटी वाले लोगों को सोमवार से टीका देने की शुरुआत हो चुकी है। शहर में पहले दिन केवल शासकीय अस्पताल और मनपा के केेंद्रों पर ही वैक्सीनेशन किया गया। 

शुल्क पर रहेगी नजर 
शहर में पांच अस्पतालों पर वैक्सीनेशन शुरू हो गया है। इन्होंने भारत सरकार के खाते में रुपए जमा कर दिए हैं। उसके बाद हमने वैक्सीन इन्हें दी हैं। यदि यह अधिक शुल्क लेते हैं तो हम ध्यान रखेंगे। फिर इन्हें वैक्सीन नहीं मिलेगी।  -डाॅ. संजय चिलकर, स्वास्थ्य अधिकारी, मनपा

लता मंगेशकर अस्पताल से बिना वैक्सीन लिए लौटे लोग
शहर में वैक्सीनेशन के 3 नए केंद्र मंगलवार को शुरू किए गए। इन केंद्रों में से एक लता मंगेशकर अस्पताल भी है। मंगलवार को जानकारी मिलते ही कई लोग वैक्सीन लेने के लिए लता मंगेशकर अस्पताल पहुंचे। नाम और नंबर नोट करने के बाद यह कह कर लौटा दिया गया कि सिर्फ 25 वैक्सीन थी, जो कि हम दे चुके हैं। हम आपको कॉल करेंगे तब आइए। हैरत यह है कि कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन के बाद उन्हें लता मंगेशकर अस्पताल केंद्र अलॉट हुआ। केंद्र पर पहुंचने पर वहां पर बिना वैक्सीन उन्हें घर लौटना पड़ा। लता मंगेशकर केंद्र पर मंगलवार को सिर्फ 20 लोगों को ही वैक्सीन दी गई।

4 लोगों ने कराया था रजिस्ट्रेशन
काटोल रोड निवासी 61 वर्षीय अनिल बिंझानी ने बताया कि उन्होंने अपनी पत्नी और दो अन्य लोगों का घर पर ही कोविन एप डाउनलोड कर सुबह 9 बजे 4 लोगों का रजिस्ट्रेशन किया। इसमें अनिल बिंझानी (61) उनकी पत्नी संध्या बिंझानी (61), अनिल आस्तिकर (60) और सिंधुताई आस्तिकर (61) का रजिस्ट्रेशन कराया। रजिस्ट्रेशन हो गया और उसके बाद वैक्सीन लेने के लिए लता मंगेशकर अस्पताल अलॉट हुआ। दोपहर 2 बजे लता मंगेशकर पहुंचे तो वहां पर रिसेप्शन पर ही उनका नाम और फोन नंबर नोट किया गया। वैक्सीन लेने के विषय में यह बोल दिया गया कि हमारे पास केवल 25 वैक्सीन थी। अब खत्म हो गई है। हम आपको कॉल करके बुलाएंगे तब वैक्सीन लेने आइएगा। अस्पताल के जनसंपर्क अधिकारी जितेंद्र मुले ने फोन नहीं उठाया।

Tags:    

Similar News