पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य ने पद्मभूषण पुरस्कार लेने से इनकार किया

पश्चिम बंगाल पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य ने पद्मभूषण पुरस्कार लेने से इनकार किया

IANS News
Update: 2022-01-25 19:00 GMT
पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य ने पद्मभूषण पुरस्कार लेने से इनकार किया

 डिजिटल डेस्क, कोलकाता। पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य ने मंगलवार को देश के 73वें गणतंत्र दिवस की पूर्वसंध्या पर भारत सरकार द्वारा उन्हें दिए गए पद्मभूषण पुरस्कार को लेने से इनकार कर दिया। भट्टाचार्य को यह पुरस्कार सार्वजनिक मामलों के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए दिया गया है। माकपा के दिग्गज नेता ने एक बयान जारी कर कहा, मैं पद्मभूषण पुरस्कार के बारे में कुछ नहीं जानता, किसी ने मुझे इसके बारे में नहीं बताया। अगर मुझे पद्मभूषण से सम्मानित किया गया, तो मैं इसे अस्वीकार कर दूंगा।

कुछ मिनट बाद, माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने उनके बयान की पुष्टि की। क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) से पीड़ित 77 वर्षीय भट्टाचार्य पिछले कुछ सालों से मुश्किल से अपने घर से बाहर निकल पाते हैं। बंगाल में पिछले साल के विधानसभा चुनावों के दौरान भी अनुभवी नेता ने अपनी पार्टी के लिए प्रचार नहीं किया था। वह पिछले छह महीनों में दो बार अस्पताल में भर्ती हुए थे।

माकपा के सूत्रों के अनुसार, पार्टी ऐसे पुरस्कारों में विश्वास नहीं करती और इसलिए माकपा और भट्टाचार्य ने पुरस्कार लेने से मना करने का फैसला किया है। माकपा के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, इससे पहले, पश्चिम बंगाल के एक अन्य पूर्व मुख्यमंत्री और माकपा के दिग्गज नेता ज्योति बसु का नाम तत्कालीन यूपीए सरकार द्वारा भारत रत्न के लिए प्रस्तावित किया गया था, लेकिन बसु ने भी पुरस्कार से इनकार कर दिया था। बुद्धदेव भट्टाचार्य ने भी ऐसा ही किया।

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News