भविष्य से खिलवाड़ : 15 शिक्षकों पर 100 छात्रों का जिम्मेदारी

भविष्य से खिलवाड़ : 15 शिक्षकों पर 100 छात्रों का जिम्मेदारी

Bhaskar Hindi
Update: 2017-08-23 02:50 GMT
भविष्य से खिलवाड़ : 15 शिक्षकों पर 100 छात्रों का जिम्मेदारी

डिजिटल डेस्क,भोपल। बालाघाट के निजी बीएड कॉलेजों में शैक्षणिक व्यवस्थाओं का आलम क्या है? इसकी बानगी दिखी लोकमान्य कॉलेज ऑफ एजूकेशन में। यहां बीएड के 100 छात्रों को पढ़ाने के लिए सिर्फ 15 प्रोफेसर नियुक्त हैं।  यह चौकाने वाली जानकारी कॉलेज प्रबंधन की ओर से रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय को भेजी थी जो विश्वविद्यालय के वार्षिक प्रतिवेदन में हूबहू प्रकाशित हो गई है।

गौरतलब है कि विश्वविद्यालय के प्रतिवेदन में पेज 285 के मुताबिक 2007 में स्थापित इस कॉलेज में शैक्षणिक सत्र 2015-16 में 100 छात्र रहे जिन्हें पढ़ाने के लिए रीडर या व्याख्याता नहीं बल्कि सीधे 15 प्रोफेसर पदस्थ किए गए। इस हिसाब से शिक्षकों और विद्यार्थियों का अनुपात 1 की तुलना में 7 है। इन छात्रों को पढ़ाने के लिए 3034 पुस्तकें और पत्र पत्रिकाओ की Lokmanya College of Educationसंख्या 125 दर्शाई गई है। खास बात यह है कि विश्वविद्यालय प्रबंधन ने भी इस जानकारी को बिना देखे ही प्रकाशित कर दिया। अब कॉलेज प्रबंधन के संज्ञान में मामला आने के बाद प्रबंधन अपनी दलीलें दे रहा है। इस स्थिति की पड़ताल के दौरान यह भी पता चला है कि कॉलेज प्रबंधन के बीच आर्थिक लेनदेन को लेकर विवाद चल रहा है। इसके अलावा कॉलेज के पार्टनरों के बीच भी विवाद की स्थिति होना बताया जा रहा है।

लोकमान्य कॉलेज संचालक शोएब कुरैशी का कहना है कि प्रतिवेदन मे क्या छपा है यह देखना पड़ेगा, लेकिन यह शिकायतें कॉलेज की पूर्व पार्टनर कर रहे होंगे। जहां तक प्रोफेसरों की संख्या का सवाल है तो हमने 9 प्राध्यापकों की नियुक्ति कर दी है जबकि शेष 7 की नियुक्ति प्रक्रिया विश्वविद्यालय प्रबंधन के स्तर पर लंबित है।
 

Similar News