महाराष्ट्र : चारा उगाने एक रुपए में मिलेगी सरकारी जमीन, बीज-पानी सब मुफ्त

महाराष्ट्र : चारा उगाने एक रुपए में मिलेगी सरकारी जमीन, बीज-पानी सब मुफ्त

Tejinder Singh
Update: 2018-11-15 14:40 GMT
महाराष्ट्र : चारा उगाने एक रुपए में मिलेगी सरकारी जमीन, बीज-पानी सब मुफ्त

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र में चारा वाली फसलों के उत्पादन के लिए अब नाममात्र एक रुपए की दर से राज्य सरकार के जलसंसाधन और जलसंरक्षण विभाग के जलाशय और तालाब क्षेत्र की जमीन किराए पर दी जाएगी। पानी नहीं होने के कारण खाली पड़े जलाशयों और तालाबों की जमीन पर चारा उत्पादन की अनुमति केवल इसी साल रबी फसल और गर्मी के मौसम तक के लिए होगी।

सूखे की स्थिति के कारण प्रदेश में संभावित चारा किल्लत को देखते हुए यह फैसला किया गया है। गुरुवार को प्रदेश सरकार के कृषि तथा पशुसंवर्धन, दुग्धव्यवसाय व मत्स्य व्यवसाय विभाग की तरफ से शासनादेश जारी किया गया। पशुसंवर्धन विभाग के माध्यम से राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के अलावा विभिन्न योजनाओं के जरिए चारा फसल के लिए मुफ्त में बीज और पानी उपलब्ध कराया जाएगा।

सरकार ने जिलाधिकारियों को तत्काल चारा उत्पादन क्षेत्र का सर्वेक्षण कर जमीन किराए पर देने को कहा है। हर जिले में कम से कम 2 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में चारा का उत्पादन अनिवार्य है। मक्का, ज्वारी, बाजरी व न्यूट्रिफिड जैसे चारे की फसलें लगाने को प्राथमिका देनी होगी। चारा उत्पादन के लिए लाभार्थियों के चयन, समन्वय तथा निगरानी के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में समिति बनाई गई है।

24 नवंबर तक लाभार्थियों के चयन तथा योजना के बारे में प्रचार-प्रसार किया जाएगा। 4 दिसंबर तक जमीन देने के लिए लाभार्थियों से आवेदन मंगाए जाएंगे। पात्र लाभार्थियों की सूची 10 दिसंबर को जारी की जाएगी। लाभार्थियों को सामग्री का वितरण 15 दिसंबर तक होगा।

Similar News