इमरजेंसी में शरीर से अंग निकालने के लिए दिशा निर्देश बनाए सरकारः हाईकोर्ट

इमरजेंसी में शरीर से अंग निकालने के लिए दिशा निर्देश बनाए सरकारः हाईकोर्ट

Bhaskar Hindi
Update: 2018-01-15 17:55 GMT
इमरजेंसी में शरीर से अंग निकालने के लिए दिशा निर्देश बनाए सरकारः हाईकोर्ट

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बांबे हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को निर्देश दिया है कि आपात स्थिति में मरीज के शरीर से अंगों को निकालने के लिए दिशा-निर्देश तैयार करे। न्यायमूर्ति नरेश पाटील व न्यायमूर्ति नितिन सांब्रे की खंडपीठ ने कहा कि सरकार दिशा-निर्देश तैयार करने के लिए मेडिकल क्षेत्र के विशेषज्ञ की टीम बनाए। न्यायमूर्ति नरेश पाटील और न्यायमूर्ति नितिन सांब्रे की खंडपीठ ने स्वप्निल राउत की ओर से दायर याचिका पर सुनवाई के दौरान कही।

किडनी मिलने का इंतजार
किडनी की बीमारी से ग्रस्त राउत किडनी मिलने का इंतजार कर रहे हैं। याचिका में राउत ने कहा है कि पिछले दिनों एक ब्रेन डेड मरीज की हार्ट अटैक से मौत हो गई थी। इससे पहले उसके दूसरे अंग सक्रिय थे। लेकिन जिस अस्पताल में उसकी मौत हुई, उस अस्पताल के पास अंगो को निकालने के लिए मिला लाइसेंस निलंबित कर दिया गया था। जिसके चलते मरीज के अंग नहीं निकाले जा सके। याचिका में दावा किया गया था कि जिस मरीज की मौत हुई उसका लीवर व किडनी सहित अन्य अंग सक्रिय थेष जिसका उपयोग दूसरे मरीज की जान बचाने के लिए किया जा सकता था।

खंडपीठ ने यह बेहद गंभीर मामला
इन तथ्यों पर गौर करने के बाद खंडपीठ ने कहा कि यह बेहद गंभीर मामला है। सरकार इसके लिए दिशा-निर्देश तैयार करे। सरकारी वकील पूर्णिमा ने कहा कि इस संबंध में जल्द ही अधिकारियों की बैठक होनेवाली जिसमें इस मसले  का हल निकाला जाएगा।

भारत और साउथ अफ्रीका के खिलाफ जारी सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच का तीसरा दिन खत्म हो गया है। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक साउथ अफ्रीका टीम ने अपनी दूसरी पारी में 2 विकेट गंवाकर 90 रन बना लिए हैं। सोमवार को अपनी दूसरी पारी की शुरुआत करने मैदान में उतरी अफ्रीका टीम की शुरूआत अच्छी नहीं रही। टीम ने अपने दो विकेट एडेन मार्कराम (1) और हाशिम अमला (1) के रूप में 3 रन के स्कोर पर जल्दी ही गंवा दिया थे। दोनों विकेट भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने लिए। फिलहाल पारी को संभालते हुए एबी डी विलियर्स (50) और डीन एल्गर (36) क्रीज पर हैं।

Similar News