जबलपुर में खोली जाएगी नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, राज्यपाल ने अध्यादेश को दी मंजूरी

जबलपुर में खोली जाएगी नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, राज्यपाल ने अध्यादेश को दी मंजूरी

Bhaskar Hindi
Update: 2018-04-10 03:44 GMT
जबलपुर में खोली जाएगी नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, राज्यपाल ने अध्यादेश को दी मंजूरी

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। संस्कारधानी जबलपुर में राष्ट्रीय विधि विवि खोलने के लिये राज्यपाल श्रीमती आनंदी बेन पटेल ने मप्र धर्मशास्त्र राष्ट्रीय विधि विवि अध्यादेश जारी कर दिया है। यह अध्यादेश छह माह तक प्रभावी रहेगा तथा इस अवधि के पहले राज्य सरकार को विधानसभा के वर्षाकालीन सत्र में विधेयक पारित कराना होगा जिससे यह छह माह बाद भी प्रभावी रह सके।

अध्यादेश की प्रस्तावना में कहा गया है कि विधिक शिक्षा के विकास और उन्नति के लिये और विधि के छात्रों तथा प्रशासनिक, न्यायिककल्प कृत्यों का निर्वहन और विधि पध्दति में रिसर्च करने वाले अधिकारियों को विशिष्ट और व्यवस्थित शिक्षण तथा प्रशिक्षण प्रदान करने के प्रयोजन के लिये और उससे संसक्त या उसके आनुषांगिक विषयों के लिये उपबंध करने हेतु मप्र राज्य के जबलपुर में एक शिक्षण और आवासीय धर्मशास्त्र राष्ट्रीय विधि विवि स्थापित तथा निगमित करने हेतु अध्यादेश लाया गया है।

अध्यादेश में कहा गया है कि भारत के उच्चतम न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश या उनके नामनिर्देशी उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति इस विवि के कुलाध्यक्ष यानि विजिटर होंगे जोकि विवि के दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता करेंगे। मप्र उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश इस विवि के कुलाधिपति होंगे जो विनिर्दिष्ट प्रक्रिया अनुसार विवि का कुलपति नियुक्त करेंगे। कुलाध्यक्ष की अनुपस्थिति में कुलाधिपति विवि के दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता करेंगे।

इनका कहना है :

‘‘जबलपुर में मप्र धर्मशास्त्र राष्ट्रीय विधि विवि खोलने हेतु अध्यादेश जारी किया गया है। इसे राज्यपाल द्वारा जारी किया गया है।’’

- एएम सक्सेना प्रमुख सचिव विधि एवं विधाई कार्य विभाग भोपाल

Similar News