तंबाकू खाने वालों को यह ग्राम पंचायत नहीं देगी कोई भी प्रमाण-पत्र

तंबाकू खाने वालों को यह ग्राम पंचायत नहीं देगी कोई भी प्रमाण-पत्र

Anita Peddulwar
Update: 2018-11-30 10:43 GMT
तंबाकू खाने वालों को यह ग्राम पंचायत नहीं देगी कोई भी प्रमाण-पत्र

डिजिटल डेस्क, देसाईगंज(गड़चिरोली)। तंबाकू से होने वाले नुकसान के बारे में जनजागण करने के बावजूद लोगों में इसकी लत छुड़ाने गड़चिरोली जैसे दुर्गम क्षेत्र की एक ग्राम पंचायत ने नई तरकीब निकाली है। देसाईगंज तहसील के विसोरा ग्राम पंचायत के अनोखे निर्णय से गांव के तंबाकू खाने वालों  में खलबली मच गयी है।  विशेष सभा में ग्राम पंचायत ने तंबाकू खाने वालों को  ग्रापं कार्यालय द्वारा किसी भी तरह का प्रमाणपत्र  न देने का निर्णय लिया है। इसके अलावा तंबाकू बेचते और खाते हुए पाए जाने पर लोगों से 5 से 10 हजार रुपए जुर्माना वसूला जाएगा।

यहां बता दें कि, गड़चिरोली जिले में केवल एक वर्ष में तंबाकू खाने में करोड़ों रुपए  खर्च होते हैं।  सरकार ने तंबाकू बिक्री पर पाबंदी लगाई है। वहीं जिले में चोरी-छुपे तंबाकू पहुंचाया जाता है। ऐसे में जिले में तंबाकू खाने वालों में  बुजुर्ग, युवा और महिलाएं समेत छोटे बच्चे भी शामिल हैं। प्रशासन द्वारा सुगंधित तंबाकू बेचने वालों के खिलाफ  कार्रवाई की जा रही है किंतु इस कार्रवाई से व्यवसायियों पर किसी भी तरह का असर होते नहीं दिखाई दे रहा है और लोग भी अपनी आदतों से बाज नहीं आ रहे हैं।  

तंबाकू खाने वालों की तादाद सर्वाधिक ग्रामीण और दुर्गम क्षेत्र में है। ऐसे में प्रशासन भी जनजागरण करने में विफल साबित होने से  दिन-ब-दिन तंबाकू खाने वालों की तादाद बढ़ रही है। इसी के चलते  विसोरा ग्राम पंचायत ने अनोखा निर्णय लिया है। यदि कोई व्यक्ति तंबाकू खाकर ग्रापं में प्रमाणपत्र मांगने जाएगा तो, उसे ग्रापं दाखिले नहीं देगी। इसके अलावा तंबाकू बेचने वालों से जुर्माना भी वसूला जाएगा। विसोरा ग्रापं का यह निर्णय जिले की अन्य ग्रा.प. के लिए प्रेरणादायी साबित हो सकता है। 

नशामुक्त पीढ़ी का निर्माण करने का प्रयास 
लोगों में तंबाकू खाने का प्रमाण काफी बढ़ गया है। यह केवल   शरीर के लिए हानिकारक न होकर उनकी आनेवाली पीढ़ी के लिए भी खतरा साबित हो सकता है। इस कारण नशामुक्त पीढ़ी निर्माण  करने के लिए यह निर्णय लिया गया है।
-मंगला देवढग़ले, सरपंच, विसोरा 
 

Similar News