मालेगांव-लोहांगी खदान में अवैध खनन पर खनिज विभाग की छापेमार कार्रवाई

मालेगांव-लोहांगी खदान में अवैध खनन पर खनिज विभाग की छापेमार कार्रवाई

Bhaskar Hindi
Update: 2018-05-24 07:47 GMT
मालेगांव-लोहांगी खदान में अवैध खनन पर खनिज विभाग की छापेमार कार्रवाई

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। अवैध उत्खनन को लेकर लंबे समय से सुर्खियों में चल रही सौंसर की लोहांगी और मालेगांव रेत खदान में बुधवार को दिन भर जांच चली। राजस्व और खनिज विभाग की संयुक्त टीम ने लोहांगी और मालेगांव खदान के स्वीकृत क्षेत्र में जांच करते हुए, नई प्रशासनिक रिपोर्ट तैयार की है। जिसमें बताया जा रहा है कि शुरुआती जांच में ही दोनों खदान संचालकों द्वारा लीज क्षेत्र के बाहर खनन का खुलासा हुआ है। हालांकि रिपोर्ट को फिलहाल सार्वजनिक नहीं किया गया है।

तकरीबन छह महीने से संतरांचल की लोहांगी और मालेगांव रेत खदान को लेकर राजनीतिक सरगर्मी बढ़ी हुई है। हर दूसरे दिन इन दोनों खदानों को लेकर शिकवा-शिकायतें जिला प्रशासन से लेकर राज्य सरकार तक पहुंच रही है। इन शिकायतों के आधार पर बुधवार को राजस्व और खनिज की टीम ने संयुक्त छापामार कार्रवाई की। इस दौरान अधिकारियों ने लीज क्षेत्र में जांच के दौरान पाया कि स्वीकृत क्षेत्र के बाहर जाकर ठेकेदारों ने यहां खनन किया है। बताया जा रहा है कि आगे भी इन दोनों खदानों की जांच जारी रहेगी।

एसडीएम को सौंपी रिपोर्ट
दिन भर दोनों खदानों में नापझोंक करने के बाद खनिज की टीम ने जांच रिपोर्ट से एसडीएम को अवगत कराया है। अब एसडीएम पटवारियों और खनिज विभाग द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट कलेक्टर वेद प्रकाश को सौंपेंगे।

क्या है पूरा मामला
छह महीने से लोहांगी और मालेगांव को लेकर ग्रामीणों और ठेकेदार के बीच रस्साकसी चल रही है। हाल ही में कांग्रेस ने इसे मुद्दा बनाते हुए ज्ञापन भी अधिकारियों को सौंपे। जिसमें ये भी आरोप लगाए गए थे ठेकेदार के गुर्गे लगातार ग्रामीणों को धमका रहे हैं।

अब आगे क्या...
- एसडीएम को सौंपी रिपोर्ट के आधार पर खदान क्षेत्र का फिर से सीमांकन होगा। जिसमें कितना अवैध खनन खनन कंपनी द्वारा किया गया है। इसका खुलासा किया जाएगा। फिर सीमांकर रिपोर्ट के आधार पर कंपनियों के विरुद्ध जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी।

इनका कहना है...
- लोहांगी और मालेगांव खदान में अवैध उत्खनन की शिकायत के बाद जांच की गई है। जांच रिपोर्ट एसडीएम को सौंप दी गई है।
आशालता वैध जिला खनिज अधिकारी

Similar News