नागपुर के पांच होटलों को मिली हाइजीनिक रेटिंग, फुटाला पर बनेगा क्लीन स्ट्रीट फूड हब

नागपुर के पांच होटलों को मिली हाइजीनिक रेटिंग, फुटाला पर बनेगा क्लीन स्ट्रीट फूड हब

Tejinder Singh
Update: 2018-06-07 15:24 GMT
नागपुर के पांच होटलों को मिली हाइजीनिक रेटिंग, फुटाला पर बनेगा क्लीन स्ट्रीट फूड हब

डिजिटल डेस्क, मुंबई। नागपुर फुटाला तलाब के पास स्थित खाऊ गली के साथ साथ मुंबई में स्थित जुहू चौपाटी, गिरगांव चौपाटी और पुणे स्थित सारसबाग क्लीन स्ट्रीट फूड हब बनेंगे। इसके अलावा खाद्य पदार्थों की जांच के लिए 10 करोड़ की लागत से दो मोबाइल फूड टेस्टिंग लैब बनाने को भी मंजूरी दी गई है। साथ ही राज्य के 30 होटलों को हाइजीन रेटिंग दी गई है इनमें से पांच होटल नागपुर के हैं।

विश्व अन्न सुरक्षा दिन के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में अन्न व नागरिक आपूर्ति मंत्री गिरीष बापट ने कहा कि राज्य के हर नागरिक तक स्वास्थ्यवर्धक और सुरक्षित खाद्यपदार्थ पहुंचाने के लिए हम प्रतिबद्ध है। इसके लिए खाद्यपदार्थ विक्रेताओं को डराकर नहीं, बल्कि उन्हें साथ लेकर मुहिम चलाई जाएगी।

FSSI के मुख्य कार्यकारी संचालक पवन अग्रवाल ने राज्य FDA द्वारा उठाए जा रहे कदमों की सराहना की। उन्होंने कहा कि खाद्य पदार्थों की जांच के लिए जरूरी फूड टेस्टिंग लैब की मांग मंजूर कर ली गई है। जाने माने शेफ और फूड फूड चैनल के मालिक संजीव कपूर ने होटलों को स्वच्छता और गुणवत्ता के लिए प्रमाणपत्र देने की FDA की नई पहल की सराहना की। उन्होंने कहा कि इससे अच्छा काम करने वालों को प्रेरणा मिलेगी जिसका फायदा आम लोगों को मिलेगा।

FDA आयुक्त डॉ. पल्लवी दराडे ने कहा कि विभाग द्वारा उठाए जा रहे कदमों की जानकारी ऑनलाइन पहुंचाई जा रही है। अधिकारी लॉग इन कर काम काज कर सकते हैं और डिजिटल हस्ताक्षर को भी मान्यता दे दी गई है। इससे पारदर्शिता और काम की रफ्तार बढ़ी है। इस मौके पर स्वच्छता रखने वाले तीस होटलों को हाइजीन रेटिंग प्रमाणपत्र दिए गए। इसमें मुंबई के 15, पुणे के 10 और नागपुर के 5 होटल शामिल थे।

Similar News