अमरावती जिले में 40 प्रतिशत पुरुष व 9 प्रतिशत महिलाएं खाती हैं तंबाकूजन्य पदार्थ 

चिंता अमरावती जिले में 40 प्रतिशत पुरुष व 9 प्रतिशत महिलाएं खाती हैं तंबाकूजन्य पदार्थ 

Anita Peddulwar
Update: 2022-06-17 09:34 GMT
अमरावती जिले में 40 प्रतिशत पुरुष व 9 प्रतिशत महिलाएं खाती हैं तंबाकूजन्य पदार्थ 

डिजिटल डेस्क, अमरावती । जिले के 40.8 प्रतिशत पुरुष और 9 प्रतिशत महिलाएं तंबाखूजन्य पदार्थो का सेवन करते है। इस तरह की जानकारी राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण से सामने आई है। तंबाखू ही मुख के कर्क रोग का मुख्य कारण रहने से तंबाखू नियंत्रण समिति की बैठक में चिंता व्यक्त की गई। तंबाखूजन्य पदार्थो के अवैधरूप से बिक्री करनेवालोंं पर कडी कार्रवाई करने के साथ ही विविध माध्यमों द्वारा प्रभावीरूप से जनजागरण करने के निर्देश जिप के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अविश्यांत पंडा ने दिए। राष्ट्रीय तंबाखू नियंत्रण कार्यक्रम जिला समिति की बैठक में वे बोल रहे थे। जिला शल्यचिकित्सक डॉ. प्रमोद निरवणे, अतिरिक्त डी.एच.ओ डॉ. रेवती साबले, सहायक पुलिस आयुक्त प्रशांत राजे, पुलिस उपअधीक्षक दिलीप सूर्यवंशी, डॉ. मुकुंद गुर्जर, उध्दव जुकरे समेत विविध विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 

विश्व में मुख के कर्करोग के मरीजोंं मेंं 50 प्रतिशत से ज्यादा मरीज अकेले भारत में पाए जाते है। मुख के कर्करोग का मुख्य कारण तंबाखू अथवा तंबाखूजन्य पदार्थो का सेवन करना है। विश्व युवा तंबाखू सर्वेक्षण के अनुसार भारत में हर रोज साढे 5 हजार व महाराष्ट्र में हर रोज 530 लडके तंबाखू खाते है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे विश्व आपदा के रूप में घोषित किया है। राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण के अनुसार अमरावती जिले में 40.8 प्रतिशत पुरुष व 9 प्रतिशत महिलाएं तंबाखूजन्य पदार्थो का सेवन करती है। यह आंकडे चिंताजनक है। तंबाखू नियंत्रण के लिए जिले में अमल में लाए जानेवाले कार्यक्रमों की समीक्षा करने और उस पर प्रभावीरूप से अमल करने का प्रयास करने के निर्देश दिए गए है। नागरिकों मेंं विशेष युवक व विद्यार्थियों में तंबाखू दुष्परिणामों बाबत जानकारी देकर संवाद, वीडिओ, सोशल मीडिया आदि के माध्यम से जनजागरण करने का आवाहन किया गया है। जिले में 86 शालाएं तंबाखू मुक्त घोषित की गई है। किंतु इस बाबत के निकर्षो का पालन होता है या नहीं इसकी समय-समय पर करने के निर्देश सीईओ अविश्यांत पंडा ने दिए। 

एक वर्ष में अन्न व औषधि प्रशासन विभाग की ओर से की गई कार्रवाई 
अन्न व औषधी प्रशासन द्वारा अप्रैल 2021 से मई 2022 के बीच 28 मामलों मेंं कार्रवाई कर 92 लाख 71 हजार 368 का माल जब्त किया गया। दंडात्मक कार्रवाई में 79 हजार 280 रुपए की रकम जब्त की गई। इस तरह की जानकारी डॉ. गुर्जर ने बैठक में दी। तंबाखू मुक्ति के लिए हर वर्ष 9 हजार 133 व्यक्तियों का मार्गदर्शन किया जाता है। पिछले एक वर्ष में 14 कार्यशाला व 58 गट चर्चा ली गई है। 
 

Tags:    

Similar News