रजिस्ट्री के पहले पृष्ठ पर रकवे के साथ अंकित होगा भू -स्वामी का नाम 

 रजिस्ट्री के पहले पृष्ठ पर रकवे के साथ अंकित होगा भू -स्वामी का नाम 

Bhaskar Hindi
Update: 2018-12-22 07:50 GMT
 रजिस्ट्री के पहले पृष्ठ पर रकवे के साथ अंकित होगा भू -स्वामी का नाम 

डिजिटल डेस्क, दमोह। जमीनों का फर्जीवाड़ा रोकने के लिए पंजीयन विभाग ने एक और हथियार चला दिया है। अब रजिस्ट्री के पहले पेज पर प्रॉपर्टी की पूरी कुंडली दर्ज होगी जिससे अब खरीददार या विक्रेता किसी तरह के तथ्य छुपा नहीं सकेंगे अब तक रजिस्ट्री के पहले पृष्ठ पर सिर्फ रजिस्ट्रेशन नंबर प्रिंटिंग दिनांक बाजार कीमत एवं प्रीमियम मूल्य ही लिखा जाता था जिससे संपत्ति के बारे में पूरी जानकारी नहीं मिल पाती थी  फर्जीवाड़ा करने वाले डीड और रजिस्ट्री में अलग-अलग जानकारियां देता है।

संपत्ति की होगी विशिष्ट पहचान
दिए गए निर्देश के अनुसार अब रजिस्ट्री के पहले पृष्ठ पर ही जमीन के मालिक का नाम रकवा डायवर्शन और सटीक लोकेशन भी लिखी जाएगी जमीनों की खरीद-फरोख्त के दौरान हो रही अनियमितताओं को रोकने के लिए पंजीयन विभाग यह पहल करने जा रहा है इसमें पंजीकृत दस्तावेजों की डीडी में संपत्ति के डाटा का विलय किया जा रहा है इससे संपत्ति की विशिष्ट पहचान हो सकेगी सूत्रों के अनुसार हाल ही में अनेक मामलों में बड़ा हेर फेर पाए जाने के बाद पंजीयन विभाग द्वारा यह निर्णय लिया गया।

प्रस्तावित नए परिवर्तन
पक्षकारों के लिए प्रतीक्षा समय को कम करने एवं कर्मचारियों के बीच वर्क लोड को समान रूप से वितरित करने के लिए कतार प्रबंधन प्रणाली लागू की जा रही है इससे रेडमली  रजिस्ट्री के लिए सब रजिस्टार के नाम तय होंगे ताकि कोई सब रजिस्ट्रार किसी व्यक्ति से  सेटिंग कर उसके हिसाब से रजिस्ट्री ना कर सके हालांकि अभी भी सब रजिस्टार ही तैनात हैं लेकिन इनकी नियुक्ति मैनुअली होती है।

दस्तावेज होंगे ऑनलाइन
 विभाग की ओर से आए दिशानिर्देश के अनुसार जल्दी ही सार्वजनिक डोमेन में डिजिटल रूप से उपलब्ध डाटा का दायरा बढ़ाते हुए विभाग अब भौतिक रूप से पंजीकृत दस्तावेजों के इंडेक्स एवं दस्तावेज को भी ऑनलाइन करने जा रहा है ताकि रजिस्ट्री के संबंध में हर व्यक्ति को पूरी जानकारी मिल सके विभाग को लगता है कि इससे फर्जीवाड़ा करने वालों को ज्यादा आसानी से रोका जा सकेगा इससे विभाग के पास शिकायतें और आपत्तियां भी जल्दी आएगी।

इनका कहना है 
पंजीकृत दस्तावेजों की डीड में संपत्ति के डाटा का विलय किया जा रहा है अधिक पारदर्शिता प्राप्त करने कर अपवचन की रोकथाम और नागरिकों को दस्तावेजों के प्रारूप में संपत्ति की विशिष्ट पहचान के लिए पंजीकृत दस्तावेज में अधिक जानकारी शामिल की जा रही है। -कल्पना श्रीवास्तव  महानिरीक्षक पंजीयन विभाग मध्यप्रदेश शासन भोपाल

Similar News