चीतल का शिकार करने वाले 17 आरोपी गिरफ्तार,  वाहन समेत मांस जब्त

चीतल का शिकार करने वाले 17 आरोपी गिरफ्तार,  वाहन समेत मांस जब्त

Anita Peddulwar
Update: 2018-10-24 10:02 GMT
चीतल का शिकार करने वाले 17 आरोपी गिरफ्तार,  वाहन समेत मांस जब्त

डिजिटल डेस्क, गड़चिरोली। चीतल का शिकार करने के मामले में वन विभाग की टीम ने जिला मुख्यालय से समीपस्थ शिवणी व हीरापुर गांव से 17 लोगों को गिरफ्तार किया है।   कार्रवाई में सभी आरोपियों के खिलाफ वन कानून के तहत मामला दर्ज किया गया। 

सनद रहे कि शिवणी व हीरापुर गांव के कुछ लोगों ने जंगल में जाकर एक नर चीतल का शिकार किया था। इस संबंध में गोपनीय जानकारी मिलते ही वन विभाग की टीम ने जाल बिछाकर दोनों गांवों में छापा मारा। इस दौरान शिकार के लिए उपयोग में लाई गई जाली, लोहे के औजार, चीतल का कच्चा व पका हुआ मांस व अन्य सामग्री जब्त की गई । इसके अलावा गुरवला के बीट क्र. 166  से चीतल के सींग और चमड़ा भी बरामद हुआ है। 

मामले में वनाधिकारियों ने शिवणी निवासी मनोहर भोयर, गजानन चुधरी, बाजीराव कांबले, जगन्नाथ कांबले, कार्तिक गेडाम, संतोष मेश्राम, आनंद मानकर, धनराज गेडाम, येमाजी गेडाम, ऋषि भोयर, अमित लाटलवार, जीवन गेडाम, विनोद भोयर, योगाजी गेडाम, हीरापुर गांव निवासी पुरुषोत्तम भोयर, सुरेश गेडाम और हीरामन गेडाम को गिरफ्तार किया है। कार्रवाई वन विभाग के मुख्य वनसंरक्षक डब्ल्यू.आई. एटबॉन, उपवनसंरक्षक शिवाजी फुले, सहायक  वनसंरक्षक सोनल भडक़े, मानद वन्यजीव रक्षक मिलिंद उमरे, वनपरिक्षेत्र अधिकारी कैलुके, क्षेत्र  सहायक हेमके, जेणेकर, काले, साखरकर, वनपाल कुंभारे, वनरक्षक मट्टामी आदि ने की। सभी आरोपियों के खिलाफ वन कानून के तहत मामला दर्ज किया गया है। 

यवतमाल में मांस सहित दो गिरफतार 

 यवतमाल जिले में कारंजा मार्ग से दारव्हा की ओर गोवंश मांस लाये जाने की जानकारी दारव्हा के पीएसआई जयप्रकाश निर्मल को मिली।  जानकारी के आधार पर  दल ने मार्ग पर नाकाबंदी की, जिसमें वाहन क्रमांक एम एच 26  एडी 3527  को रोक कर जांच की गई। जांच में सब्जियों के कैरेट के नीचे छुपाकर रखा 11  टंकियों में 1600  किलो गोवंश मांस जब्त किया गया। साथ ही नांदेड के इतवारा बाजार निवासी वाहन चालक आरोपी शेख नईम शेख फारुख (25 ) व शेख इकबाल शेख माजिद (22) को हिरासत में लिया गया।

पुलिस ने कारंजा मार्ग पर नाकाबंदी कर वाहनों की तलाशी ली। तलाशी के दौरान एक वाहन से 1600 किलो गोवंश मांस जब्त कर दो आरोपियों को गिरफ्तार किया गया।  जब्त गोवंश मांस की पशुचिकित्सकों द्वारा जांच के बाद मांस के सैम्पल जांच के लिए भेज दिए गए हैं। कार्रवाई में वाहन समेत 4 लाख 17  हजार 500 रुपए का माल जब्त किया गया।  कार्रवाई थानेदार उपविभागीय पुलिस अधिकारी नीलेश पांडे, थानेदार रिता ऊईके के मार्गदशन में पीएसआई निर्मल, सुनील राठोड, प्रवीण इंगोले, संजय साबले व साजिद खान आदि ने की।

Similar News