सतना: स्वच्छता मैराथन में प्रतिभागियों ने लूटे मैडल, जमकर किया हंगामा

सतना: स्वच्छता मैराथन में प्रतिभागियों ने लूटे मैडल, जमकर किया हंगामा

Bhaskar Hindi
Update: 2018-12-30 16:12 GMT
सतना: स्वच्छता मैराथन में प्रतिभागियों ने लूटे मैडल, जमकर किया हंगामा

डिजिटल डेस्क, सतना। स्वच्छता मैराथन में प्रतिभागियों ने मैडल लूट लिए। जमकर हंगामा किया और तोडफ़ोड़ के साथ मारपीट शुरू कर दी। दरअसल हुआ यूं कि प्रतिभागियों ने आयोजकों पर पक्षपात का आरोप लगाते हुए हंगामा शुर  दिया। प्रतिभागियों का कहना है कि जो हार गया, उसको प्रथम पुरस्कार दिए जाने की घोषणा कर दी,जबकि प्रथम आने वाले का नाम ही नहीं लिया गया, तो वहीं मैराथन से बाहर रहे प्रतिभागियों ने मंच पर पहुंचकर हंगामा शुरू कर दिया,जिसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने मामले को शांत कराया है।

पोस्टर बैनर फाड़े, कुर्सियां तोड़ दी
स्वच्छ भारत मिशन के तहत यहां स्वच्छता सर्वेक्षण मिशन -2019 के प्रति जनजागृति के उदेश्य से रविवार को आयोजित नगर निगम की इनामी मैराथन प्रतियोगिता दादा सुखेन्द्र सिंह स्टेडियम में पुरस्कार वितरण समारोह के दौरान हंगामे की भेंट चढ़ गई। हंगामा इस कदर बरपा कि कुप्रबंधन और मुंहदेखी से नाराज प्रतिभागी लामबंद होकर मंच पर जा चढ़े और धक्का-मुक्की शुरु हो गई। गुस्साए प्रतिभागियों ने मैडल छीन लिए। पोस्टर -बैनर फाड़ डाले और चौतरफा तोड़ फोड़ की। पटक-पटक कर कुर्सियां भी तोड़ी गईं। अप्रत्याशित घटना से हतप्रभ पुलिस मौके पर पहुंची और जैसे-तैसे गुस्साई भीड़ को खदेड़ा गया।

इस कारण हुआ विवाद
मैराथन में हिस्सेदारी के लिए नगर निगम ने जिस इवेंट कंपनी द फंक्शन -जंक्शन से मदद  ली थी, उसकी मदद से लगभग 840 प्रतिभागी पंजीकृत किए गए थे। प्रत्येक प्रतिभागी से पंजीयन शुक्ल के रुपए में 100 रुपए इस आश्वासन के साथ लिए गए थे कि उन्हें कैप और टीशर्ट भी दी जाएगी। आरोप है कि इसी वायदा खिलाफी से प्रतिभागियों के बीच गुस्सा भड़का। बताया गया है कि आयोजन स्थल पर आयोजन से पूर्व एक गड़बड़ तब हो गई जब औपचारिकताएं पूरी करने के फेर में फंसे लगभग 250 प्रतिभागी बच्चे मैराथन दौड़ में शामिल होने से वंचित रह गए। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि रही सही कसर तब पूरी हो गई जब पुरस्कार वितरण के दौरान संचालक ने पुरुष वर्ग के प्रथम विजेता के रुप में अर्जुन कुशवाहा के नाम का एलान किया । इसी बीच एक अन्य प्रतिभागी विभो सिंह बघेल ने मंच पर आकर इस बात का दावा किया कि पुरुष वर्ग में प्रथम विजेता वो हैं। मंच पर प्रतिकार शुुरु होते ही पहले से नाराज अन्य प्रतिभागी भी बिगड़ गए और हंगामा शुरु हो गया।

पंजीकृत थे 840 प्रतिभागी
जानकारों ने बताया कि स्वच्छता सर्वेक्षण मिशन -2019 के प्रति जनजागृति बढ़ाने के इरादे से नगर निगम द्वारा रविवार को सुबह 7 बजे से 5 किलोमीटर की इनामी मैराथन आयोजित की गई थी। इसके लिए पुरस्कार वितरण समारोह भी दादा सुखेन्द्र सिंह स्टेडियम में आयोजित किया गया था। बताया गया है कि आयोजन की कामयाबी के लिए निगम प्रशासन ने एक इवेंट कंपनी द फंक्शन -जंक्शन से भी हाथ मिला रखा था। मैराथन में इनाम के लिए महिला -पुरुष के 2 अलग-अलग वर्ग थे। दोनों वर्ग के अलग-अलग प्रथम विजेता को 21 हजार , द्वितीय विजेता को 11 हजार और तृतीय विजेता को 51 सौ रुपए के नकद पुरस्कार दिए जाने थे। इसके अलावा 300 प्रथम प्रतिभागियों में से 150 महिलाओं को मेडल और इतने ही पुरुषों को शील्ड भेंट कर सम्मानित किए जाने का एलान किया गया था।

Similar News