स्पोर्टस हब बनेगा छिंदवाड़ा, हो रही सौगातों की बरसात

स्पोर्टस हब बनेगा छिंदवाड़ा, हो रही सौगातों की बरसात

Bhaskar Hindi
Update: 2019-01-10 07:49 GMT
स्पोर्टस हब बनेगा छिंदवाड़ा, हो रही सौगातों की बरसात

डिजिटल डेस्क,  छिंदवाड़ा। यदि सबकुछ योजना के मुताबिक हुआ तो भविष्य में छिंदवाड़ा प्रदेश का सबसे बड़ा स्पोर्टस सेंटर बनकर उभरेगा। खेलों को बढ़ावा देने के लिए जिले में बड़े पैमाने पर जमीन की तलाश तेज कर दी गई है। फुटबाल एकेडमी से लेकर एक बड़े रकबे में क्रिकेट मैदान बनाने की भी कार्ययोजना तैयार की गई है। इसके अलावा सांई स्पोर्टसएकेडमी खोलने का भी प्रस्ताव जिला प्रशासन के पास आया है। ये सभी खेल एकेडमियों के लिए नगर निगम के आसपास ही जमीन की तलाश की जा रही है। तहसील में आए प्रपोजल के मुताबिक जल्द से जल्द इन एकेडमियोंं के लिए जमीन चिन्हित करते हुए शासन को पूरी रिपोर्ट से अवगत कराना है।  35 एकड़ में फुटबाल एकेडमी: फुटबाल एकेडमी के लिए शासन ने 35 एकड़ जमीन की तलाश की है। अधिकारियों ने ईमलीखेड़ा के पास ये जमीन देखी है। इस एकेडमी के बनने के बाद जिले में फुटबाल खिलाडिय़ों को तैयार किया जाएगा। वहीं फुटबाल का सबसे बड़ा ग्राउंड भी यहां बनकर तैयार होगा। 

20 एकड़ में क्रिकेट मैदान
 शहर में ही नया क्रिकेट मैदान भी बनकर तैयार होगा। जिसके लिए शासन ने 20 एकड़ जमीन मांगी है। बताया जा रहा है कि गुरैया के आसपास इस क्रिकेट मैदान को बनाने की कार्ययोजना तैयार की जा रही है। यदि यहां आसानी से सरकारी जमीन मिल जाती है तो गुरैया के आसपास ही क्रिकेट मैदान बनाया जाएगा। जिसमें नेशनल लेवल की सुविधाएं मौजूद होगी।

सांई स्पोर्टसएकेडमी
सांई स्पोर्टसएकेडमी के लिए जमीन की तलाश की जा रही है। इस एकेडमी में इंडोर गेम्स खेले जा सकेंगे। हालांकि ये कहां खोला जाना है ये अभी तक तय नहीं हो पाया है, लेकिन अधिकारियों ने जमीन देखनी शुरु कर दी है। 
ये होगा फायदा

- इन मैदानों और एकेडमियों के छिंदवाड़ा में आने से खेल के क्षेत्र में छिंदवाड़ा का दबदबा न केवल प्रदेश में बल्कि राष्ट्रीय स्तर पर भी बढ़ेगा। 
- बेहतर कोच इन एकेडमियों में अपाइंट किए जाएंगे। जिससे की यहां की खेल प्रतिभाओं में और भी निखार आएगा। अच्छे खिलाड़ी बनकर तैयार होंगे। 
- 20 एकड़ के बड़े रकबे में खेल मैदान के बनने से नेशनल लेवल का ग्राउंड बनकर तैयार होगा। जिसमें तमाम सुविधाएं खिलाडिय़ों के लिए मौजूद रहेगी। 
 

Similar News