किसानों में खुशी की लहर, 1580 रुपए प्रति क्विंटल तक बिका मक्का

किसानों में खुशी की लहर, 1580 रुपए प्रति क्विंटल तक बिका मक्का

Bhaskar Hindi
Update: 2018-12-01 07:58 GMT
किसानों में खुशी की लहर, 1580 रुपए प्रति क्विंटल तक बिका मक्का

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। कृषि उपज मंडी में मक्के बेचने आ रहे किसानों के चेहरे खिल उठे है। पिछले दो सप्ताह में मक्के के दाम में लगातार बढ़ोत्तरी हुई है जिसके कारण किसानों को औसत से लगभग दो सौ रुपए प्रति क्विंटल अधिक दाम मिल रहा है। शुक्रवार को दो दिन बाद खुली कृषि उपज मंडी में मक्का के दाम 1540 से 1580 रुपए प्रति क्विंटल रहे जो औसत दाम से दो सौ रुपए प्रति क्विंटल तक अधिक रहा। शासन की भावांतर योजना के अनुसार  मक्के पर 500 रुपए प्रति क्विंटल किसानों को भावांतर का  मिलना है यानि किसानों को प्रति क्ंिवटल मक्के के दाम दो हजार रुपए प्रति क्विंटल के आसपास मिलेगा। पिछले एक सप्ताह में अचानक बढ़े मक्के के दाम की मुख्य वजह व्यापारी बाहर से आने वाली कंपनियों को बता रहे है। इनके अनुसार दूसरे प्रदेशों में मक्के का कम उत्पादन होने के कारण कंपनियां टार्गेट पूरा करने के लिए मक्का  थोड़ा अधिक दाम में खरीदने को भी तैयार है।

ऐसे रहे शुक्रवार को मंडी के हालात
कृषि उपज मंडी लगातार छुट्टी के बाद शुक्रवार को एक दिन के लिए खुली जिससे किसानों की अच्छी खासी भीड़ देखी गई। देर शाम तक नीलामी की कार्रवाई चलने के कारण मंडी अधिकारियों के पास आवक का डाटा नहीं था लेकिन औसतन 58 हजार क्विंटल मक्के की आवक बताई जा रही है। मंडी सचिव के अनुसार मक्के का मॉडल रेट 1540 रुपए प्रति क्विंटल था जिसके बाद दाम इससे भी अधिक रहा।

अभी और रहेगी आवक
कृषि उपज मंडी में लगातार छुट्टियां होने के कारण शासन की ओर से किए गए आंकलन के अनुसार कम आवक हुई है। कृषि विभाग के आंकड़ों की माने तो तकरीबन 50 से 60 लाख क्विंटल की आवक का अनुमान लगाया गया है जो कम भी हो सकता है। इसकी तुलना में कृषि उपज मंडी में फिलहाल 12 से 14 लाख क्विंटल ही मक्का की आवक हो पाई है। यानी आने वाले दिनों में मक्के की आवक और तेज होने की उम्मीद है।

एसडीएम ने की वेयर हाउस की जांच, किया सील
मक्के की आवक को देखते हुए वेयर हाउस में सीधे माल उतारने की शिकायत मिलने के बाद एसडीएम अतुल सिंह ने शहर के तीन वेयर हाउस की जांच की। एसडीएम अतुल सिंह ने बताया कि सिवनी रोड स्थित जिंदल वेयर हाउस की जांच की गई जहां पर रजिस्ट्रेशन तो मिल गया लेकिन स्टॉक रजिस्टर नहीं दिखा पाए। वेयर हाउस को सील कर स्टॉक रजिस्टर  के साथ उपस्थित होने के लिए कहा है। इसी प्रकार सिवनी रोड के ही दो वेयर हाउस की भी जांच की गई।

 

Similar News