नरसिंहपुर और सिवनी में पांच प्रतिष्ठानों में आयकर सर्वे, टीम खंगाल रही दस्तावेज

नरसिंहपुर और सिवनी में पांच प्रतिष्ठानों में आयकर सर्वे, टीम खंगाल रही दस्तावेज

Bhaskar Hindi
Update: 2019-02-18 14:58 GMT
नरसिंहपुर और सिवनी में पांच प्रतिष्ठानों में आयकर सर्वे, टीम खंगाल रही दस्तावेज

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। आयकर विभाग ने सोमवार को नरसिंहपुर और सिवनी के पांच प्रतिष्ठानों में आयकर सर्वे की कार्रवाई शुरू की। आयकर टीम नरसिंहपुर में दो अस्पताल और एक ज्वेलर्स व सिवनी में एक ट्रांसपोर्ट और एक ट्रेडर्स के दस्तावेजों को खंगाल रही है। एक साथ पांच प्रतिष्ठानों में आयकर सर्वे शुरू होने से दोनों जिलों में हड़कंप का माहौल बना हुआ है। आयकर टीम  दस्तावेजों की जांच में जुटी रही।
सुबह से दी दबिश-
प्राप्त जानकारी के अनुसार सोमवार सुबह 10 बजे नरसिंहपुर के अग्रवाल हॉस्पिटल, अंजनी हॉस्पिटल और खुशालचंद-रामकृष्ण ज्वेलर्स में आयकर विभाग की टीम पहुंची। आयकर टीम ने पहुंचते ही तीनों प्रतिष्ठानों के बिल बुक, कम्प्यूटर और अन्य दस्तावेजों को अपने कब्जे में ले लिया। टीम दिन भर तीनों प्रतिष्ठानों के लेन-देन से संबंधित दस्तावेजों की जांच करती रही। एक साथ तीन संस्थानों में आयकर सर्वे की कार्रवाई होने से हड़कंप की स्थिति बनी हुई है।
बड़ी गड़बड़ी का हो सकता है खुलासा-
इसी तरह सिवनी जिले के केवलारी में सीताराम ट्रांसपोर्ट और प्रिंस ट्रेडर्स में आयकर की टीम सर्वे के पहुंची। टीम में शामिल 6 अधिकारियों ने दिन भर दोनों प्रतिष्ठानों के लेनदेन से संबंधित दस्तावेजों की जांच की। दस्तावेजों के संबंध में प्रतिष्ठान के संचालकों से पूछताछ भी की है। सूत्रों ने बताया कि आयकर टीम ने सर्वे के दौरान पांचों प्रतिष्ठानों से बड़े पैमाने पर दस्तावेज जांच के लिए अपने कब्जे में लिए है। आयकर अधिकारियों का कहना है कि सर्वे की कार्रवाई पूरी होने के बाद ही गड़बड़ी या अनियमितता का पता चल सकेगा।
मामला कर अपवंचन से जुड़ा-
बताया गया है कि ज्वाइंट कमिश्नर इंद्रभूषण खांडेल के नेतृत्व में  अधिकारियों की टीम ने विभिन्न स्थानों में कार्रवाई करते हुए कई अहम दस्तावेज जब्त किए हैं। इन दस्तावेजों की जांच की जा रही है। अधिकारियों का कहना है कि मामला कर अपवंचन से जुड़ा है। कर अदायगी में क्या और कितनी गड़बड़ी की गई। इस संबंध में अभी मूल्यांकन चल रहा है।  श्री खांडेल के अनुसार जल्द ही इसका खुलासा किया जाएगा।

Similar News