महाराष्ट्र के 20 जिलों में 21 अप्रैल से शुरु हो सकेगी इंडस्ट्री 

महाराष्ट्र के 20 जिलों में 21 अप्रैल से शुरु हो सकेगी इंडस्ट्री 

Anita Peddulwar
Update: 2020-04-16 14:19 GMT
महाराष्ट्र के 20 जिलों में 21 अप्रैल से शुरु हो सकेगी इंडस्ट्री 

डिजिटल डेस्क, मुंबई।  केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जारी आदेश के अधीन रहकर महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में 20 अप्रैल के बाद उद्योग शुरू हो जाएंगे। महाराष्ट्र सरकार के उद्योग विभाग ने केंद्र सरकार के आदेश के आधार पर राज्य में उद्योग शुरू करने के लिए तैयारी तेज कर दी है। गुरुवार को मंत्रालय में उद्योग मंत्री सुभाष देसाई की अध्यक्षता में उद्योग और स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अफसरों की बैठक हुई। देसाई ने विभाग के सचिवों को उद्योग शुरू करने के लिए प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया। देसाई ने कहा कि उद्योग विभाग की ओर से कंपनियों को शुरू करने के लिए तैयार किया गया प्रस्ताव मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। देसाई ने कहा कि उद्योगों को आर्थिक गति देने के लिए केंद्र सरकार की मार्गदर्शक सूचना महत्वपूर्ण है। इस पर विचार करते हुए 20 अप्रैल के बाद कुछ हिस्सों में उद्योग शुरू किया जाएगा। देसाई ने कहा कि उद्योग शुरू करने के लिए एक पैमाना तैयार किया गया है। इसके अनुसार जिन इलाकों में कोरोना के कारण प्रतिबंध लागू है। ऐसे जगहों पर उद्योग नहीं शुरू किए जाएंगे। उन्होंने उम्मीद जताई की करीब 20 जिलों में उद्योग शुरु हो सकेंगे। 

मजदूरों को कारखाने में रहने की व्यवस्था की शर्त 
देसाई ने कहा कि राज्य के ग्रामीण अंचल में कोरोना का संक्रमण नहीं है। ऐसे जगहों के उद्योग शुरू करने के लिए उद्योग विभाग ने कुछ शर्त और नियम तैयार किया है। इसके अनुसार अपने मजदूरों को कारखाना अथवा कंपनी के परिसर में रखने की व्यवस्था करने वाले उद्योगों को काम शुरू करने की अनुमति दी जाएगी। देसाई ने कहा कि जो उद्योग कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए नियमों का पालन करेंगे और कर्मचारियों के लिए परिवहन की व्यवस्था करेंगे। ऐसे उद्योगों को भी अनुमति दी जाएगी। देसाई ने कहा कि एमआईडीसी में लघु उद्योग एक साथ आकर मजदूरों के रहने की व्यवस्था करेंगे तो उद्योग विभाग मदद करेगा। 

कृषि आधारित उद्योगों को प्राथमिकता 
देसाई ने कहा कि राज्य में कृषि आधारित उद्योगों को शुरू करने के लिए प्राथमिकता दी जाएगा। इससे किसानों को खरीफ फसल में मदद मिल सकेगा। 

इन इलाकों में नहीं शुरू होंगे उद्योग 
देसाई ने कहा कि राज्य में नागपुर, मुंबई, नई मुंबई, ठाणे, कल्याण- डोंबिवली, पनवेल, वसई-विरार, भिवंडी, पुणे- चिंचवड जैसे इलाजों में उद्योग नहीं शुरू होंगे। जबकि दूसरे इलाकों में स्वास्थ्य विभाग और स्थानीय प्रशासन की राय और सुझाव लेकर परिस्थिति अनुरुप 21 तारीख तक उद्योग शुरू किए जाएंगे।
 

Tags:    

Similar News