परमबीर सिंह के विदेश भागने में केंद्र सरकार का हाथ तो नहींॽ

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पटोले ने जताई आशंका  परमबीर सिंह के विदेश भागने में केंद्र सरकार का हाथ तो नहींॽ

Anita Peddulwar
Update: 2021-09-30 12:56 GMT
परमबीर सिंह के विदेश भागने में केंद्र सरकार का हाथ तो नहींॽ

डिजिटल डेस्क,मुंबई। मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह के विदेश भाग जाने के अटकलों के बीच महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने इसे लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। पत्रकारों से सवालों के जवाब देते हुए पटोले ने कहा कि अगर उन्हें उसी समय हिरासत में ले लिया गया होता तो कई गंभीर मामलों में अहम खुलासे हो सकते थे। पटोले ने सवाल किया कि जांच एजेंसियों को अब शक है कि परमबीर सिंह विदेश भाग गए हैं तो क्या केंद्र सरकार के जरिए ही उन्हें देश से भगाने की व्यवस्था की गईॽ दरअसल एंटीलिया विस्फोटक मामले की जांच कर रही राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) और राज्य के पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख पर सिंह द्वारा लगाए गए भ्रष्टाचार के आरोप की जांच के लिए राज्य सरकार द्वारा बनाई गई चांदिवाल समिति सिंह को कई बार समन भेजकर पूछताछ के लिए बुला चुकी है लेकिन वे हाजिर नहीं हुए। जांच एजेंसी की टीमें सिंह के मुंबई स्थित घर के साथ हरियाणा के रोहतक और चंडीगढ स्थित घरों पर पहुंची लेकिन उनका कोई सुराग नहीं मिला। एनआईए इसी साल अप्रैल महीने में एक बार सिंह का बयान दर्ज कर चुकी है। इस दौरान उनसे निलंबित सचिन वाझे की फिर से मुंबई पुलिस में बहाली और सीधे उन्हें रिपोर्ट करने के मामले में सवाल पूछे गए थे। 

एनआईए ने भी की थी तलाश 
इसके बाद अगस्त में एनआईए ने सिंह को समन भेजा लेकिन वे हाजिर नहीं हुए। जांच एजेंसी की टीम सिंह के घरों पर भी पहुंची लेकिन उनके बारे में कोई जानकारी नहीं मिली। इस मामले में एनआईए ने जो आरोपपत्र दायर किया है उसमें इस बात के संकेत हैं कि सिंह एंटीलिया विस्फोटक और कारोबारी मनसुख हिरन की हत्या से जुड़ी साजिश में शामिल हो सकते हैं। सिंह पर संदेह इसलिए है क्योंकि विस्फोटक भरी कार खड़ी करने की जिम्मेदारी लेने वाले जैश उल हिंद नाम के कथित आतंकी संगठन से जुड़े टेलीग्राम संदेश पर मनचाही रिपोर्ट देने के लिए सिंह ने साइबर विशेषज्ञ को पांच लाख रुपए दिए थे। यही नहीं कुरकुरे बालाजी नाम के ईमेल एकाउंट से उन्होंने आईफोन पर फेसटाइम आईडी बनाया था जिसके जरिए वे मामले के आरोपियों के संपर्क में थे। सिंह के खिलाफ जबरन वसूली के मामले में मुंबई और ठाणे में एफआईआर भी दर्ज की गई है।   

जारी किया गया है लुक आऊट सर्कुलर 
आरोपों में सिंह के खिलाफ जांच कर रही है। फिलहाल डीजी होमगार्ड के पद पर तैनात सिंह पांच मई से छुट्टी पर हैं और तब से गृहविभाग भी उनसे संपर्क नहीं कर पाया है। ठाणे पुलिस और सीआईडी ने सिंह को विदेश भागने से रोकने के लिए लुकआउट सर्कुलर जारी किया है इसके बावजूद जांच एजेंसियों को शक है कि सिंह विदेश भागने में कामयाब हो गए हैं।  

Tags:    

Similar News